YouTube Se Paisa Kaise Kamaye?

YouTube से पैसे कैसे कमायें?

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye?

YouTube के यूजर्स की संख्या दिन-भर-दिन बहुत ही तेजी से बढ़ती जा रही है परन्तु ज्यादातर लोग YouTube को यूजर्स की तरह ही ऑनलाइन वीडियो सिर्फ देखते हैं, लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि यूट्यूब के इस्तेमाल से वीडियो तो देखे ही जा सकते हैं और साथ ही आप YouTube पर एक Creator की तरह कार्य करके पैसा भी कमा सकते हैं, तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

YouTube से पैसे कैसे कमायें?

YouTube पर वीडियो देखने के साथ-साथ YouTube पर वीडियो भी अपलोड किए जाते हैं। YouTube की अत्यधिक लोकप्रियता के कारण, हर दिन YouTube पर कई वीडियो वायरल होते हैं, जिसके कारण कई लोग YouTube पर वीडियो अपलोड करते हैं और रातोंरात स्टार बन जाते हैं और साथ में ही बेहद अच्छी राशि भी YouTube से कमा लेते हैं।

अगर आप भी YouTube से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले YouTube पर अपना चैनल बनाना होगा और अपने YouTube चैनल के सब्सक्राइबरों और अपने चैनल के वीडियो के व्यूज बढ़ने होंगे। यदि आपके YouTube चैनल पर आपके YouTube चैनल की वीडियो पर व्यूज बेहद अच्छे हैं तो आप भी YouTube से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कमाने के स्रोत

  • गूगल एडसेंस
  • स्पोंसरशिप
  • एफिलिएट मार्केटिंग

गूगल एडसेंस – 

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल एडसेंस में अपना अकाउंट बनाना होगा और अपने चैनल पर विज्ञापन लगाने होंगे। जब आपका YouTube चैनल वीडियो पर विज्ञापन आएंगे, तो आपको उन विज्ञापनों से धन प्राप्त होगा।

स्पोंसरशिप

इसके अंतगर्त आपको कुछ कंपनियों से संपर्क करना होगा और उनसे स्पॉन्सरशिप लेनी होगी। यदि कोई कंपनी आपको प्रायोजन देती है, तो आपको अपने वीडियो में उस कंपनी के उत्पाद के बारे में बताना चाहिए। जिसके लिए वो कंपनी आपको पैसे देगी।

एफिलिएट मार्केटिंग

इसके अंतगर्त आपको किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा, उसके बाद आपको उस ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक लेना होगा और उसे अपने यूट्यूब वीडियो के विवरण में डालना होगा। जिसके बाद, अगर कोई भी उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करता है और उस उत्पाद को खरीदता है, तो आपको उसका पैसा मिल जाएगा।

Youtube पर चैनल कैसे बनाये?

  • सबसे पहले, YouTube की आधिकारिक www.Youtube.com वेबसाइट खोलें।
  • उसके बाद आप YouTube पर अपनी ईमेल आईडी से साइन इन करें।
    फिर आप अपने YouTube चैनल का नाम डालें और Create new channel पर क्लिक करें।
  • तो ऐसा करने के बाद आपका YouTube चैनल बन जाएगा।

आपको YouTube चैनल किस विषय पर बनाना चाहिए?

अगर हम YouTube पर चैनलों के बारे में बात करते हैं, तो आपके पास YouTube पर लगभग हर प्रकार के YouTube चैनल उपलब्ध हैं। इसी तरह, आप अपनी क्षमता के अनुसार किसी भी विषय पर YouTube चैनल भी बना सकते हैं।

यदि आप भी YouTube पर अपना खुद का चैनल बनाना चाहते हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता है कि आपको अपना YouTube चैनल किस विषय पर बनाना चाहिए?

इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन विषयों के बारे में बताएंगे जो इन दिनों बहुत चर्चा में हैं।

कॉमेडी

आज के समय में कॉमेडी चैनल बनाना एक बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि बहुत सारे कॉमेडी चैनल हैं जिन्हें लाखों सब्सक्राइबर देखने को मिलते हैं। कॉमेडी चैनलों के वीडियो बहुत तेज़ी से वायरल होते हैं, जिसके कारण आपका YouTube चैनल बहुत तेज़ी से बढ़ सकता है।

व्लॉगस

यदि आप बहुत घूम रहे हैं, यानी आप कई जगहों पर या विदेश में घूमना पसंद करते हैं, तो आप एक व्लॉगिंग चैनल भी शुरू कर सकते हैं। आप बहुत तेज़ी से व्लॉगिंग चैनल भी विकसित कर सकते हैं।

रोस्ट

अगर आपको दूसरों के वीडियो का मजाक बनाना पसंद है या आप दूसरों के वीडियो पर कॉमेडी करना पसंद करते हैं, तो आप अपना खुद का रोस्ट चैनल भी बना सकते हैं। कॉमेडी चैनलों की तरह, रोस्ट चैनल भी बहुत तेजी से विकसित होते हैं।

टेक्नोलॉजी 

अगर आप भी टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी रखना पसंद करते हैं और आप उस जानकारी को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं, तो आप भी YouTube पर अपना खुद का टेक्नोलॉजी चैनल बना सकते हैं। आजकल ज्यादातर लोग तकनीकी से जुड़ी जानकारी देखना पसंद करते हैं जिसकी वजह से कई टेक्नोलॉजी चैनल भी विकसित हुए हैं।

कुकिंग

अगर आपको खाना बनाने का शौक है या स्वादिष्ट व्यंजन बनाने की कोई खास रेसिपी है जिसे आप लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं, तो आप YouTube पर कुकिंग चैनल बना सकते हैं। सभी चैनलों की तरह, कुकिंग चैनलों की मांग भी बहुत अधिक है, जिसके कारण आपका चैनल भी बहुत तेजी से बढ़ सकता है।

गेमिंग

आजकल गेमिंग चैनल भी यूट्यूब पर बहुत चर्चा में है। अगर आप भी कंप्यूटर या मोबाइल पर गेम खेलने के शौकीन हैं तो आप YouTube पर अपना गेमिंग चैनल भी बना सकते हैं।

निष्कर्ष:

अगर आप भी इंटरनेट पर ऑनलाइन काम करके बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि ऑनलाइन पैसा कमाने के मामले में भी YouTube बहुत ही अच्छा विकल्प है और आप अपने शौक के हिसाब से अपना YouTube चैनल भी बना सकते हैं।

यदि आप उन विषयों का एक चैनल बनाएंगे जिनकी आपको बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है, तो आपका YouTube चैनल अधिक विकसित नहीं होगा। साथ ही, आप जिस विषय में रुचि रखते हैं, उस पर अपना YouTube चैनल बनाएं।


Author Image

Gaurav

Founder Of TechGuruHindi.Com

हैलो मित्रों मैं गौरव हूं। मैं TechGuruHindi.Com का संस्थापक हूं और पिछले कई वर्षों से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। आपको मेरी ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हिंदी में टेक संबंधी जानकारी मिल जाएगी।

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *