PSC Kya Hai

PSC Kya Hai? PSC Exam से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में | PSC Exam Details In Hindi

What Is PSC In Hindi? PSC Kya Hai?: आज की तारीख में यदि आप गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको गवर्नमेंट एग्जाम देनी होती है। जब आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो उसके बाद ही आप गवर्नमेंट जॉब पा सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में ऐसे ही एक एग्जाम के बारे में जानकारी जानेंगे, जिसका नाम है PSC

क्या आप जानते है की PSC Kya Hai? PSC Exam होता क्या है? PSC क्या है? PSC का फूल फॉर्म क्या है?, पीएससी परीक्षा क्वालिफिकेशन और योग्यता (PSC Qualification And Eligibility criteria) क्या है? एग्जाम कैसे ली जाती है?

आज के इस आर्टिकल में आपको PSC Exam से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में मिलेगी। तो आइए जानते है PSC EXAM DETAIL IN HINDI

PSC Kya Hai
PSC Kya Hai

पीएससी क्या है? (What is PSC in Hindi)

भारत में गवर्नमेंट जॉब के लिए अलग अलग एग्जाम ली जाती है। केंद्र सरकार की एग्जाम के लिए अलग बोर्ड होता है राज्य सरकार में भर्ती के लिए उनका अलग बोर्ड होता है।

इसी प्रकार से PSC यानी की पब्लिक सर्विस कमीशन जो राज्य सरकार को मदद करती है गवर्नमेंट जॉब के अच्छे लोगो को recruitment करने के लिए परीक्षा का आयोजन करती है।

राज्य लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षा (पीएससी परीक्षा) आयोजित करता है। यह परीक्षा यूपीएससी की तरह ही होती है लेकिन दोनो परीक्षाएं अलग-अलग होती है। यहां पर जो हम PSC Exam के बारे में बात करें वह राज्य में गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए ली जाती है। मैं दूसरी यू आर यू पी एस सी के एग्जाम है वह केंद्रों के लिए एग्जाम ली जाती है।

यूपीएससी की एग्जाम पूरे इंडिया में सभी लोगों के लिए एक समान होती है। लेकिन वहीं पर पीएससी (PSC) की एग्जाम अलग अलग राज्य की अलग-अलग कमीशन लेती है तो उनके हिसाब से अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है।

प्रत्येक राज्य का अपना Public Service Commission होता है जैसे गुजरात में GPSC, महाराष्ट्र में MPSC…

हरेक Public Service Commission का अपना परीक्षा पैटर्न, eligibility criteria और syllabus होता है, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे

पीएससी का फुल फॉर्म क्या है?(PSC Full Form In Hindi)

पीएससी का फुल फॉर्म होता है “PUBLIC SERVICE COMMISSION” (पब्लिक सर्विस कमीशन) जिसे हिंदी में लोक सेवा आयोग भी कहते है।

पीएससी परीक्षा क्वालिफिकेशन और योग्यता (PSC Qualification And Eligibility criteria)

जैसा की आपको बताया की भारत के विभिन्न राज्यों में राज्य स्तर पर पीएससी परीक्षा आयोजित करने के लिए अलग-अलग बोर्ड होते हैं, तो ऐसे में अलग अलग राज्य में उनकी eligibility criteria भी अलग अलग होते है। जिसके बारे में नीचे कुछ common eligibility criteria के बारे में बताया है।

  • Age Limit: 18 – 40 Years
  • Qualification: 12th Pass Or Graduation

Note: उपर मैने जो क्वालिफिकेशन बताई है वो अलग अलग एग्जाम के लिए अलग अलग हो सकती है।

PSC EXAM SYLLABUS

PSC Exam को पास करने के लिए आपको अलग अलग विषय जैसे की टेक्नोलॉजी, साइंस, इकोनॉमिक्स, करेंट अफेयर्स, इंडियन पॉलिटी जैसे विषय के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

इसके अलावा यहां पर अलग अलग राज्य की पीएससी परीक्षा में अलग अलग सिलेबस होता है। नीचे मैने कुछ जनरल टॉपिक और कॉमेंट टॉपिक के बारे में बताएं जो ज्यादातर राज्य में कॉमन होते हैं। जिसे आप नीचे पढ़ सकते और तैयारी कर सकते हैं:

  • भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन
  • राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक भारतीय पहलुओं की पूरी समझ
  • अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स
  • Environment (पर्यावरण)
  • इंडियन पॉलिटिकल सिस्टम
  • बेसिक गणित की जानकारी
  • भूगोल
  • Comprehension
  • English Grammar

उपर मैने कुछ जनरल और कॉमन टॉपिक बताए है, जो ज्यादातर राज्य में समान होते है और यह परीक्षा का सिलेबस भी होता है। तो आप इनकी तैयारी कर सकते है।

पीएससी परीक्षा प्रोसेस (PSC Exam Process)

आज भारत में प्राइवेट जॉब के मुकाबले गवर्नमेंट जॉब पाना बहुत मुश्किल हो चुकी है। ऐसे में यदि आप गवर्नमेंट जॉब पाना चाहते हैं तो गवर्नमेंट की इस प्रकार की परीक्षा पास करना जरूरी है। नीचे मैने पीएससी परीक्षा प्रोसेस के बारे में जानकारी दी है…

(1). Preliminary Exam
(2). Main Exam
(3). Interview

(1). Preliminary Exam

Preliminary Exam में 2 पेपर होते है, general studies 1 और general paper 2, दोनो पेपर का टाइम 1:30 घंटे का होता है। यह दोनो पेपर में एमसीवायू टाइप ले सवाल होते है और इस एग्जाम में निगेटिव मार्किंग भी होती है। जब आप इस प्रिलिमनरी एक्जाम को पास कर लेते हैं उसके बाद ही आप आगे कि Main Exam के लिए जा सकते हैं।

(2). Main Exam

Main Exam को descriptive exam भी कहते है, जिसमे आपको एग्जाम में लिखना होता है। इस एग्जाम में भी तीन पेपर लिए जाते है general studies 1, General paper 2, और General paper 3। इन सभी पेपर के लिए 2 घंटे का टाइम होता है और टोटल मिलाकर 6 घंटे की एग्जाम होती है। इस एग्जाम में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। जब आप इस एग्जाम को भी क्लियर कर लेते हैं तो आपको आगे इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है।

(3). Interview

जब आप ऊपर बताए Prelims और main exam को पास कर लेते हैं उसके बाद आप पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए एलिजिबल हो जाते हैं, जिसमें आपका face-to-face interview लिया जाता है, जो 50 मार्क का लिया जाता है।

आज आपने क्या सीखा: PSC Kya Hai? PSC Exam के बारे में जानकारी

तो आज के इस आर्टिकल में आपने सीखा PSC Exam के बारे में जानकारी हिंदी में और उससे जुड़े सवाल जैसे PSC Exam क्या है? PSC Full Form In Hindi? परीक्षा के लिए सिलेबस क्या है? एग्जाम के लिए एलिजिबल क्राइटेरिया क्या है और PSC से जुड़ी बहुत सारी जानकारी भी जानी।

मुझे उम्मीद है की पीएससी एग्जाम को लेकर आपको सारे सवालों के जवाब मिल चुके हैं। यदि आपको पीएससी परीक्षा से जुड़ी और जानकारी चाहिए या आपको कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

ये जरूर पढ़े:

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी HINDI CONTENT WRITER FIND कर रहे है?

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारा whatsapp नंबर है : 7984614632

Checkout Our Services: Click Here

Share Your Thought