MPT Course Kya Hai? Master Of Physiotherapy

एमपीटी (MPT Course) क्या है? MPT (Master of Physiotherapy) Course कैसे करे, एडमिशन प्रोसेस, योग्यता, सब्जेक्ट, फीस, कैरियर से जुड़ी जानकारी हिंदी में । MPT Course Details In Hindi

क्या आप एक फिजियोथेरपि बनकर अपना कैरियर बनाना चाहते है? तो इसके लिए MPT कोर्स एक बेहतर तरीका है आपके लिए। लेकिन क्या आपको MPT कोर्स के बारे में जानकारी पता है की MPT Course Kya Hai & MPT Course कैसे किया जाता है?

यदि आप नहीं जानते तो तो कोई बात नहीं!

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की MPT Course Kya Hai? और कैसे आप इस कोर्स को करने से एक अच्छा कैरियर बना सकते है।

आइए जानते हैं MPT Course Details In Hindi…

MPT Course क्या है? What Is MPT Course Details In Hindi

मास्टर ऑफ फिजियोथैरेपी या फिर MPT Course यह एक पैरामेडिकल मास्टर्स डिग्री कोर्स है। एमपीटी कोर्स उन छात्रों के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने Bachelor Of Physiotherapy (BPT) Course को किया है।

MPT Course Kya Hai?
MPT Course Kya Hai

एमपीटी कोर्स में छात्रों को उन रोगियों के इलाज के बारे में पढ़ाया जाता है जो शारीरिक रूप से फिट नहीं होते हैं, या मांसपेशियों में खिंचाव होता है, या फिर उनके शरीर के किसी भी अंग में फ्रैक्चर होता है। MPT कोर्स 2 साल प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है।

MPT Course के लिए Admission Process

यदि आप MPT Course के लिए कुछ कॉलेज में आपको सीधे एडमिशन मिल जाता है जबकि कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आपको उनकी Entrance Exams देनी होती है।

आज के समय में ज्यादातर कॉलेज में एडमिशन Entrance Exams देने के बाद ही होता है। फिर भी यदि आप सीधे एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप उस इंस्टीट्यूट कि वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते है।

MPT Course के लिए Qualifications Eligibility

उपर आपने जाना कि MPT course के लिए एडमिशन प्रोसेस क्या है? लेकिन इस कोर्स को करने के लिए आपकी Eligibility (योग्यता) पूरी करना जरूरी है।

एक अच्छे टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जो योग्यता है उसकी जानकारी नीचे दी हुईं है।

  • MPT course करने के लिए आपको BPT course में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से बैचलर की डिग्री में कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।
  • बेचलर डिग्री के बाद आपको कम से कम 6 महीने की इंटर्नशिप करना भी जरूरी है।

MPT कोर्स के लिए Entrance Exam

कुछ बड़ी कॉलेज और यूनिवर्सिटी इस कोर्स के लिए अपनी खुद की Entrance Exam का आयोजन करती है। नीचे हमने इन Entrance Exam कि लिस्ट है

  • NEET PG
  • MAHE OET ( Manipal Academy of Higher Education Online Entrance Test )
  • IPU CET ( Guru Gobind Singh Indraprastha University Physiotherapy Entrance Exam )
  • CMC VELLORE PG ( Christian Medical College Vellore Postgraduation Entrance Exam )

MPT Course में कौन कौन से Subject होते है?

MPT Course करने के लिए आपको ऊपर बतायी गई Details Follow करना होगी।

MPT में आपको कौन से Subjects आएँगे यह आपको आगे बताया गया है।

First Year Ke Subject

  • Exercise Physiology
  • Electrophysiology
  • Principles of Physiotherapy Practice
  • Physical and Functional Diagnosis
  • Research Methodology and Biostatistics
  • Biomechanics

Second Year Ke Subject

  • Physiotherapeutic
  • Elective
  • Musculoskeletal Disorders and Sports
  • Neurological and Psychosomatic Disorders
  • Cardio-Respiratory Disorder
  • Community Rehabilitation
  • Paediatrics

MPT Course Fees कितनी होती है?

जैसे का आप सभी जानते है कि हरेक कोर्स की फीस एक जैसे नहीं होती है। यहां पर भी MPT Course कि फीस अलग अलग कॉलेज पर आधारित है। एमपीटी एक प्रोफेशनल पोस्टग्रेजुएशन डिग्री है, इसलिए इस कोर्स की फीस ग्रेजुएशन कोर्स की डिग्री से अधिक है। MPT कोर्स की औसतन फीस 35,000 से 3 लाख प्रति वर्ष तक है।

MPT Course कैसे करे पूरी जानकारी

MPT Course के लिए सबसे पहले BPT कोर्स करे

यदि आप MPT कोर्स करना चाहते हैं तो 12th Science के बाद आपको BPT (Bachelor Of Physiotherapy) Course को पास करना होगा। BPT कोर्स एक अंडरग्रैजुएट कोर्स है, इस कोर्स को अच्छे से करने के बाद ही आप MPT कोर्स में प्रवेश ले सकते है।

MPT Course के लिए Entrance Exam दे

जब आप BPT कोर्स को अच्छे मार्क्स के साथ कर लेते है तो उसके बाद MPT Course करने के लिए आपको इनका Entrance Exam देनी होगी। उसके बाद ही आप MPT Course में एडमिशन ले सकते है।

MPT कोर्स में प्रवेश लीजिए और पढ़ाई पूरी करे

अच्छे मार्क्स के साथ BPT कोर्स और एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद आपको MPT कोर्स के लिए एडमिशन मिल जाएगा। इसके बाद आपको अच्छे से पढ़ाई करनी है और एमपीटी कोर्स को पास करना है। जब आप अच्छे से पढ़ाई करते हैं और अच्छे मार्क्स के साथ MP3 कोर्स पास करते हैं तो आप फिजियोथेरेपिस्ट डॉक्टर बन सकते हैं।

MPT Course के बाद Opportunities

दोस्तो MPT कोर्स के बाद एक बात तो सही है कि आपका भविष्य अच्छा रहेगा। MPT कोर्स के बाद बहुत सारी ऑपर्च्युनिटी है जिसका फायदा आप उठा सकते है। यदि कोई छात्र कोर्स के बाद पढ़ाई करना चाहे या फिर नौकरी दोनों के अवसर उपलब्ध है। आयिए जानते है….

MPT Course के बाद पढ़ाई

MPT कोर्स एक प्रोफेशनल मास्टर कोर्स है। जिसको करने से आप एक विषय में स्पेशलाइज्ड हो जायेगे। लेकिन यदि आप अपने इस विषय में और ज्यादा पढ़ने का सोचते है तो आगे आप पीएचडी या फिर एमफिल कर सकते है।

MPT कोर्स के बाद Job

MPT course करने के बाद आप एक Chief Physiotherapist, Lecturer, Research Assistant, Sports Physio Rehabilitator, Self Employed Private Physiotherapist और Therapy Manager बन सकते है। और अपने कैरियर को एक नई ऊंचइयां पर के जा सकते है।

MPT Course Salary

MPT कोर्स करने के बाद आप आसानी से 1 लाख से लेकर 10 लाख प्रति वर्ष की कमाई कर सकते है। फिर ये आपकी job post और आपके अनुभव और आपकी स्किल्स पर आधारित है।

आज आपने क्या सीखा: MPT Course से जुड़ी जानकारी हिंदी में

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की एमपीटी कोर्स के बारे में जानकारी जैसे कि एमपीटी कोर्स क्या है? एमपीटी क्या है? MPT कोर्स कैसे करें? एमपीटी कोर्स के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए? एमपीटी कोर्स के लिए कौन सी एंट्रेंस एग्जाम देने जरूरी है? और इसके अलावा डिटेल में जाना एमपीटी कोर्स के बारे में MPT Course Details In Hindi

अब मुझे उम्मीद है कि, MPT Course से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में आपको मिल चुके होंगे! इसके अलावा यदि आपको कोई और परेशानी है या आप कोई और जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में मैंने MPT कोर्स से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर किया है। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा और इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

ये जरूर पढ़े:

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी HINDI CONTENT WRITER FIND कर रहे है?

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारा whatsapp नंबर है : 7984614632

Checkout Our Services: Click Here

Share Your Thought