इस lockdown के दौरान Work From Productivity को कैसे बढ़ाएं? 4 तरीके

पिछले कुछ समय से दुनिया में कॉरोना के कारण लॉकडाउन चल रहा है ऐसे में जिन लोगो को घर से काम करना होता है उनका सबसे बड़ा सवाल है कि इस lockdown के दौरान कैसे अपने आप को productive रखे?

अभी मेरे आसपास कुछ दोस्त है जो ऑफलाइन वर्क करते है तो वे तो फ्री है और जब यही सवाल उनसे पूछा तो उनकी और से जवाब मिला की हमें अभी productive बनने की क्या जरूरत है? उनके लिहाज से सही होगा।

लेकिन जिन लोगो का बिजनेस मेरी तरह है, जिन लोगो का बिजनेस ऑनलाइन है उनको तो कुछ तरीके खोजने होगे।

आज के इस आर्टिकल में मै आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाला हूं जिसकी मदद से इस lockdown के दौरान आप अपने आप को productive रख सकते है।

यहां पर जो भी तकनीक मैंने बताई है वो मैंने खुद इन लॉकडॉउन में अनुभव किया है। इन तरीकों को मैंने अपनाया है और इसके मुझे अच्छे रिजल्ट मिले है। इसके बाद आज में आपके साथ productive tips को शेयर करने वाला हूं।

Productivity Tips In Hindi

(1). अपना एक शेड्यूल तैयार करे।

जैसे रेगुलर दिनों में आपका शेड्यूल होता है वैसे ही आपको इन लोकडाउन के दौरान अपना शेड्यूल तैयार करना होगा।

यदि में अपनी बात करू तो मुझे देर रात तक काम करना पसंद है। इसी वजह से मेरी सुबह 7 बजे से स्टार्ट होती है। बाद में 10 बजे कॉलेज जाना और वापस 5 बजे घर आना फिर रात को 9 बजे के बाद मै अपना ब्लॉगिंग से जुड़ा काम करता था।

लेकिन इस लाकडाउन के कारण मेरा काम और आसान हो गया और फास्ट भी हो गया।

लोकडाउन की वजह से मुझे काफी समय मिला है। और जो मेरा कॉलेज टाइम था उसी को मैंने अपने blogging के लिए दे दिया है।

इसी तरह आप भी अपना शेड्यूल बना सकते है।

(2). अपने पूरे दिन में क्या काम करना है उसका टाइम टेबल बनाए।

यदि आपका कोई टाइम टेबल नहीं है तो हो सकता है कि आपका बहुत सारा समय बर्बाद हो रहा हो यही सोचने में कि आगे क्या काम किया जाए?

इसी वजह से अगले दिन की रात को ही अपना टाइम टेबल तैयार कीजिए कि आपको दिन में क्या काम करने है और कितने समय तक काम पूरा करना है।

जब आपका काम का टाइम टेबल तैयार होगा ऐसे में आप महेसुस करेंगे कि पहले से आप ज्यादा productive है।

(3). Turn off your social media notifications

जब भी आप कोई काम करने बैठे तब आपको अपना सोशल मीडिया नोटिफिकेशन को mute कर दीजिए या फिर बंद कर दीजिए ताकि आपका काम करते वक़ फोकस ना हटे।

लगातार सोशल मीडिया सूचना अलर्ट आपके फ़ोन या डेस्कटॉप पर पॉप अप करने से आपका ध्यान टूट सकता है। और एक रिसर्च के मुताबिक किसी व्यक्ति का फोकस टूटने के बाद वापस लौटने तक 64 सेकंड जितना समय लगता है।

(4) रेगुलर समय समय पर एक छोटा सा ब्रेक लीजिए।

जब भी किसी एक काम को लगातार करते है तो ऐसे में आपके दिमाग में stress बढ़ता है। इस वजह से आपको समय समय पर छोटे छोटे ब्रेक लेना भी जरूरी है।

जब भी आप घर पर अकेले किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे होते है तो आपका दिमाग में यही बाद चलती रहती है कि कब यह काम ख़तम होगा।

इस वजह से आप अपने काम को छोटे छोटे हिस्सो में बाट लीजिए और फिर जब भी आपका छोटा सा हिस्सा पूरा होता है तब आप ब्रेक लीजिए और इस ब्रेक के दौरान अपनी मनपसंद एक्टिविटी को कीजिए चाहे वो गाना गाने की हो या फिर गाना सुनने की।

यह एक्टिविटी करने से आपने मन प्रफुल्लित होता है और जब आप दूसरा नया काम लेकर बैठते है तब आप पहले से ज्यादा प्रोडक्टिव होते है।

दोस्तो जब तक यह lockdown चलता है तब तक आप इन तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो में खुद इनका इस्तेमाल करता हूं।

आप भी इस टेक्नीक का उपयोग करके अपनी work from home productivity बढ़ाए।

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *