Keyword Research In Hindi

Keyword Research क्या है? [Beginners Guide In Hindi 2021]

जाना कहाँ है बिना जाने क्या मंज़िल मिल जाएगी? नहीं ना! ऐसे ही बिना keyword Research किये अगर आप अपने ब्लॉग में Articles Publish करते रहेंगे तो ना तो आप Google SERP में अच्छे Ranking ले पाएंगे और ना ही आपके ब्लॉग में visitors आएंगे।

Blogging  में सफल होना है तो आप keyword Research के बारे में जान लीजिये। अगर आपके keyword Research Strategy बहुत अच्छे है तो Blogging Journey का आधा सफल रास्ता तो आप तय कर ही लेंगे।

फ्री ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए आप एक बार bloggingcourseinhindi विजिट करिये तो चलिए चलते है और जानते है Keyword Research kya hai?

Keyword Kya Hai?

Keyword Research In Hindi
Keyword Research In Hindi

Keyword Research kya hai? जानने से पहले हम जानेगे की कीवर्ड क्या है?

Keyword का मतलब कोई शब्द ,वाक्य या कोई वाक्यांश जो Internet user किसी भी search engine जैसे की Google yahoo, bing में डाल कर अपने सवालो को सर्च करते है।

जब User Google में अपने keywords को डालते है तो google इन keywords से अपने यूजर के search intent का पता लगा लेते है की वो क्या जानना चाहते है ।

उसके बाद google उन website को सामने display करता है जिस में उस keywords से related और जो user जानना चाहता है उसका बहुत ही accurate relevant जवाब लिखा होता है

जैसे की हम सब जानते है google user experience को बहुत महत्त्व देता है इसलिए वो अपने user को best से best result देखना चाहता है

और user को अपने website तक google के माध्यम से लेन के लिए आपको keyword search और user search intent दोनों को जानना बहुत जरुरी होता है।

आइये जानते है Keyword Research kya hai?

Keyword Research kya hai?

Keyword Research का मतलब है अपने Blogging Niche  के अनुसार उन keywords को search कर के अपने blog article में लिखना जिसे आपके user internet के माध्यम से search कर रहे है।

देखिये गूगल तो एक सर्च इंजन है जिस ने अपने यूजर को बहुत ही ज्यादा accurate और satisfactory result देखने के लिए बहुत सारे algorithm Set कर के रखे है अगर आपका Blog उन में से एक है तो आप भी Top पर Rank करेंगे और उन में से एक Factor है Keyword.

जिस कीवर्ड को यूजर सर्च कर रहा है अगर वो कीवर्ड आपके ब्लॉग में है तो गूगल यूजर क्वेरीज को और आपके ब्लॉग को कही न कही related करेगा ।

एक उद्धरण के तौर पर समझते है।

अगर आप ने आर्टिकल लिखा है share market क्या है? और दूसरे competitors ने भी आर्टिकल लिखा है share market क्या है और उस ने अपने आर्टिकल के बीच में stock market क्या है ये भी लिखा है तो ज्यादा chances है की वो user जो share market  को stock  market  के नाम से सर्च करते है वो आपके competitors के ब्लॉग में जायेंगे।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग में भी सभी जरुरी कीवर्ड्स को ऐड करना जरुरी होता है ।तो अब आप समझ गए होंगे की Keyword क्या है और कीवर्ड रिसेर्च क्या है?

चलिए चलते है और जानते है कीवर्ड research कैसे करे और कीवर्ड रिसर्च करते वक़्त क्या-क्या बातये जरुरी होती है?

Keyword Research करते वक़्त ये बाते ध्यान रखे

Keyword Research करते वक़्त बहुत सी ऐसे जरूरी बातये होते है जो हमें जानना बहुत जरूरी है जैसे की :-

Competition

अगर आप अपने blog article लिखने के लिए keyword research कर रहे है तो आपको competition देखना बहुत जरूरी होता है.

Competition का मतलब उस keyword पर पहले से कितने लोगो ने article publish कर के रखा है.

अगर बहुत ज्यादा high authority websites ने उस keywords पर articles लिखा हुआ है तो आप उस keywords को इग्नोर करये क्यों की वहा आपको rank होने मे बहुत ज्यादा मेहनत करने पड़ेगे.

अगर आप नई blogger है तो आप शुरुआत मे low competition keywords पर ही काम करये.

CPC

CPC का मतलब होता है cost per click अगर आप अपने blog को google adsense से monetize करवा के पैसे कामना चाहते है तो आपको keyword research करते वक़्त CPC को भी देखना होगा.

क्यों की अलग अलग keyword पर अलग अलग CPC होता है.

Volume

Volume का मतलब होता है search volume की उस keyword को जिसे आप focus कर रहे है उसे कितने log search करते है.

अगर आप ने कोई ऐसा keyword choose किया है जिसे internet पर कोई search ही नहीं करता तो तो आपका वो article लिखने का कोई मतलब नहीं है.

अगर फिर भी आपको लगता ही की जिस keyword पर आप लिख रहे है उसके demand future मे हो सकते है तो आप jarur लिखेये.

अगर आपको high Volume low competition keyword मिल जायेंगे तो आपके blogging मे सफलता निश्चित है.

ये बात तो हुए की हमें keyword research करते वक़्त किन किन बातो को dhyan देना चाहिए अब हम बात करेंगे की keyword research करते कैसे है :-

Keyword research के टूल

देखिये keyword research करने के बहुत से टूल है कुछ paids होते है और कुछ free आप किसी भी तरीके से keyword research कर सकते है

Paids keyword research tool

Paids keyword research tool का मतलब है वो tools जो आज market मे बहुत से tool available है जहाँ आपको monthly या साल का कुछ pay करना होता है और उन tool की मदद से आप just one और Two click मे ही सभी डाटा dekh सकते है जैसे की

Keyword का cpc, volume, competition साथ ही साथ आप अपने competitors की website को भी एनालिसे कर सकते है और idea लगा सकते है की आपको किस keyword पर और कैसे rank करना है

Free keyword research tool

Free keyword research tool का मतलब होता है हमारा खुद का analysis जैसे की हम google suggestion से पता लगा सकते है social media से keyword research कर सकते है बहुत से free keyword research tools भी होते है वहा से भी idea ले सकते है साथ ही साथ keyword research के कुछ chrome extension होते है उनके इस्तमाल से आप को सभी डाटा आपके search page पर ही देख जायेगा.

आज हम ने सीखा

आज हम ने सीखा की keyword research क्या है और हम keyword research के टूल के बारे में जाना. Keyword research के बहुत से फयदे है जैसे ही आपके blog post कुछ targeted keyword पर rank होंगे जिस से आपको targeted audience बनेगे, आपको google से organic traffic मिलेगा.

So Guys मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा होगा। इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के जरूर बताए। जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी HINDI CONTENT WRITER FIND कर रहे है?

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारा whatsapp नंबर है : 7984614632

Checkout Our Services: Click Here

Share Your Thought