Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Se Paise Kaise Kamaye | Top 4 आसान तरीके (Earn $1000 Per Post)

क्या आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं? तो आज आप सही जगह पर आए है।

इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिस पर आज कि तारीख में बिलियन एक्टिव यूजर उपलब्ध है, जिसमे से 71% यूजर है वो 35 साल से कम उम्र वाले है।

आज के समय में हर कोई इंस्टाग्राम का उपयोग तो करते ही होगे, और ऐसे में आप थोड़ी सी मेहनत के बाद आसानी से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है? आइए जानते है Instagram Se Paise Kaise Kamaye?

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

क्या हम इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं?

जी हां दोस्तो, आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

जब आप इंस्टाग्राम पर अपनी स्किल्स को सही तरीके से मार्केट करते है, अपनी क्रिएटिविटी सही से इस्तेमाल करते है तो आप आसानी से लाखो लोगो तक अपनी स्किल्स और क्रिएटिविटी को पहुंचा सकते है।

लेकिन फिर भी अभी भी आप सोच रहे होगे कि, क्या ये सच में सही तरीका है?

आइए जानते है, पूरी स्ट्रेटजी के साथ कैसे इंस्टाग्राम से पैसे कमाए?

Instagram Pe Paise Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको एक स्ट्रेटजी के साथ काम करना होगा और

अपना एक टॉपिक चुने

दोस्तो किसी भी प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए आपको किसी एक टॉपिक को चुनना पड़ेगा। यदि आप ऑफलाइन बिजनेस करते है तो भी आपको किसी एक क्षेत्र में काम करना होता है तो आपको जल्दी रिजल्ट मिलता है।

वैसे ही आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सक्सेस पाने के लिए किसी एक टॉपिक को चुनना होगा। जब आप इंस्टाग्राम पर लगातार किसी एक टॉपिक के उपर कंटेंट पोस्ट करते है तो आप टारगेटेड ऑडियंस बनाते है, जो आगे आपके लिए बहुत हेल्पफुल होगी।

For Example यदि आपको फिटनेस में इंटरेस्ट है तो आप फिटनेस से जुड़ी पोस्ट डाले। ताकि आप फिटनेस को पसंद करने वाली ऑडियंस बना सके।

रेगुलर पोस्ट डाले

अपना टॉपिक चुनने के बाद दूसरा सबसे इंपॉर्टेंट स्टेप है कि आप रेगुलर पोस्ट डाले, रेगुलर स्टोरी अपलोड करें। शुरुआती दौर में आपको अपना इंस्टाग्राम पेज पर फॉलोअर बढ़ाने के लिए आपको एक दिन में कम से कम 4 पोस्ट जरूर डाले और साथ ही साथ स्टोरी भी अपलोड करें।

Important Tips: यदि आप हररोज नई पोस्ट नहीं बना सकते हैं तो आप एक साथ बंच में मल्टीपल पोस्ट बनाकर शेड्यूल कर सकते है।

अच्छा Engagement बनाए रखे

किसी भी इंस्टाग्राम पेज में फॉलोअर के साथ साथ उनके Engagement भी इंपॉर्टेंट है। यदि आपके पास लाखो में ऑडियंस है लेकिन आपकी आप अपनी ऑडियंस को Engage नहीं रख पाते है तो ऐसे फॉलोअर आपके किसी काम के नहीं है।

अपने पेज पर Engagement बनाए रखने के लिए जैसा की आपको उपर बताया कि रेगुलर पोस्ट डाले, हैशटैग का उपयोग करे, कॉमेंट का जवाब दीजिए।

जितनी ज्यादा एक्टिव ऑडियंस है उतनी आपके अकाउंट के लिए अच्छी है।

दोस्तो एक इंस्टाग्राम पेज से पैसे कमाने के लिए जितना आपको उपर बताया है वो जरूरी है और शुरुआती इंपॉर्टेंट स्टेप है। जब आप उपर बताए सभी टिप्स को अपना लेते है उसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 4 आसान तरीके

अब आगे जानते है, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 5 आसान से तरीके, जिससे आप अपने स्मार्टफोन से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

Sponsorship से

जब आपके इंस्टाग्राम पेज पर अच्छे खासे फॉलोअर बढ़ जाते है तो आपको बड़े बड़े ब्रांड से स्पॉन्सरशिप मिल सकती है, जिससे आप स्पॉन्सरशिप से पैसे कमा सकते है।

स्पॉन्सरशिप आप अपने पेज के अनुसार मिलती है और उसके पैसे भी आपके फॉलोअर और आपको ऑडियंस कितनी एक्टिव इस बात पर निर्भर है। जितने ज्यादा एक्टिव फॉलोअर उतने ज्यादा पैसे।

स्पॉन्सरशिप से अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको किसी एक टॉपिक पर पेज बनाए। जिससे आप एक टारगेटेड ऑडियंस बनाते है तो आपको स्पॉन्सरशिप मिलने chanse ज्यादा होते है।

Important Tips: जितनी ज्यादा आपकी टारगेटेड और किसी एक टॉपिक पर इंस्टाग्राम पेज होगा उतने ज्यादा आपको High Sponsorship मिल सकती हैं।

Affiliate Marketing

इंस्टाग्राम में आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? यदि आसान से शब्दो में बताए तो ” जब आप किसी और के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करते है और उससे जो सेल होती है तो सभी सेल के उपर आपको थोड़ा बहुत कमिशन मिलता है और इसी को एफिलेट मार्केटिंग कहते है।”

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आप अपने टॉपिक के अनुसार एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। यदि आपका टॉपिक फिटनेस है तो आप अमेजॉन के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन हो सकते है।

जब आप अमेजॉन को प्रोडक्ट को अपनी एफिलिएट लिंक से सेल करवाते है तो आपको कमिशन मिलता है। एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का।

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी और जानकारी के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते है;

Affiliate MARKETING क्या है? कैसे एफिलिएट से पहले $1000 कमाएं?

अपने Photos को Sell कर सकते है

इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग ऐप है। यदि आप एक फोटो ग्राफर है या फिर आपके पास अच्छी अच्छी फोटो कि कलेक्शन है तो आप उस फोटो में अपने लोगो का watermark लगाकर अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते है। बाद में आप नीचे अपनी सेलिंग की जानकारी और अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल दे सकते है। यदि किसी को आपकी फोटो अच्छी लगी है तो को आपसे कॉन्टैक्ट कर के उस फोटो को खरीद सकता है।

अपने Products Sell कर सकते है

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम पर आप अपनी प्रोडक्ट को भी सेल करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसको भी आप जैसा उपर बताया की फोटो सेलिंग की तरह आपको यहां प्रोडक्ट के फोटो लेने है और उसको इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने है। नीचे डिस्क्रिप्शन में आपको उस प्रोडक्ट की डिटेल और कीमत और अपना कॉन्टैक्ट डिटेल देनी है। जब कोई आपसे वह प्रोडक्ट खरीदना चाहै तब वो सीधे आपसे कॉन्टैक्ट कर सके।

Final Conclusion: Instagram Se Paise Kaise Kamaye

दोस्त आपने इस आर्टिकल में जाना कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye Hindi Me आज कैसे आप एक प्रॉफिटेबल इंस्टाग्राम पेज बना सकते हैं।

इस आर्टिकल मै मैंने अपनी तरफ से पूरी डिटेल जानकारी देने की कोशिश की है, फिर भी कुछ चीजे छूट गई हो या कोई परेशानी हो तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें और हमे Facebook Page पर जरूर Follow करे।

ये भी जरूर पढ़े:

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

1 thought on “Instagram Se Paise Kaise Kamaye | Top 4 आसान तरीके (Earn $1000 Per Post)”

  1. Pingback: Google Form Kaise Banaye Full Step By Step Details In Hindi - InHindiHub

Leave a Reply