High Quality Dofollow Backlink

Dofollow Backlink क्या है कैसे बनाए? High Quality Dofollow Backlink बनाने के 5 आसान तरीके

High Quality Dofollow Backlink क्या है और कैसे बनाए?

क्या आप भी अपनी वेबसाइट का Ranking और Traffic बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने वेबसाइट के लिए quality backlink बनाने होगे।

अपने वेबसाइट और ब्लॉग की Ranking और Traffic बढ़ाने के लिए आपको SEO यानी कि On-Page SEO और Off-Page SEO करना होगा। जिसके बारे में हमने पहले भी बात की है जिसके बारे में आप हमारे ब्लॉग में पढ़ सकते है।

आज के इस आर्टिकल में बात करनेवाले है की, Dofollow Backlink क्या है और कैसे आप बना सकते है? यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए बनाना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

तो चलिए शुरुआत करते है……

High Quality Dofollow Backlink
Dofollow Backlink Kya Hai?

Dofollow Backlink क्या है?

Dofollow Backlink के बारे में सीधा बताए तो यह गूगल के क्रॉलेर को यह संदेश देता है कि आप इस लिंक को फॉलो करे और उस वेबपेज को भी फॉलो करे और इंडेक्स करे।

ऐसे में जितनी ज्यादा जगह से आपकी वेबसाइट को ज्यादा dofollow backlink मिली होगी, उतने ज्यादा आपके वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ेगी।

लेकिन सिर्फ HIGH QUALITY DOFOLLOW BACKLINK

चलिए अब Dofollow Backlink के Work प्रोसेस को समजते है।

Dofollow Backlink नाम को यदि आप अलग अलग करेगे तो आपको जवाब मिल जाएगा कि Dofollow Backlink क्या है?

Dofollow शब्द Do + Follow यानी कि इसे Follow की जा सकती है। यह मतलब हुआ….

Note: दोस्तो यहां पर खास ध्यान रखें कि इस आर्टिकल में मैंने जो लिंक की बात की है वो सिर्फ Quality Dofollow Backlink और जो Natural तरीके से बनाए गए Backlink की बात की है।

जब आपकी ब्लॉग को एक अच्छी High Quality Dofollow Backlink मिली बाद में जिस वेबसाइट से आपको backlink मिली है, उस वेबसाइट को google के crawler crawl करेगे तो लिंक को फॉलो करके वो आपकी वेबसाइट पर भी आयेगे।

मान लीजिए कि आपने अपनी वेब पेज के लिए दस अलग-अलग वेबसाइट से Dofollow Backlink बनाया है।

जब अलग-अलग जगह से आपकी वेबसाइट पर एक ही जगह पर गूगल के क्रॉलर आएंगे तो ऐसे में गूगल की नजर में आपके उस वेबपेज की authority बढ़ेगी।

गूगल को यह trust होगा की इस वेबसाइट को इतने ज्यादा Quality Dofollow Backlink मिले हैं तो यह पेज का कंटेंट, क्वालिटी कॉन्टेंट हो सकता है।

ऐसे में वो आपके पेज की रैंकिंग को इंप्रूव करेगा और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

Note: Google अपने SERP Result Page में 200+ Ranking Factor को देखता है। उसमे यह Backlink एक छोटा सा हिस्सा है।

Dofollow Backlink Kaise Identify Kare? ( Dofollow Backlink कैसे पहचाने?)

Dofollow Backlink को पहचानना बहुत आसान है, इसके लिए आपको कोई advanced coding knowledge की जरूरत नहीं है।

बस आपको सिर्फ basic HTML की जानकारी होनी चाहिए। जिसके लिए मैंने नीचे एक छोटा का कोड दिया है और इसी की मदद से मै आपको समझाने वाला हूं।

आप जानते ही है कि लिंक दो प्रकार के होते है। (1). Nofollow Backlink और (2). Dofollow Backlink

Dofollow Backlink के Example

<a href=”https://digitaljaypal.in” rel=”dofollow”>DIGITAL JAYPAL</a>

OR

<a href=”https://digitaljaypal.in”>DIGITAL JAYPAL</a>

OR

<a href=”https://digitaljaypal.in” rel=”external”>DIGITAL JAYPAL</a>

Guys यहां उपर जो example दिए है वो सभी Dofollow Backlink के एग्जाम्पल है। यदि आपके Link में rel attribute में “DOFOLLOW” ” है तो इसका मतलब आपकी जो लिंक है वो Dofollow Backlink है, या फिर आपको बैकलिंक में कोई rel attribute नहीं दिया है तो भी वो Dofollow Backlink गिना जाता है।

Nofollow Backlink के Example

<a href=”https://digitaljaypal.in” rel=”nofollow”>DIGITAL JAYPAL</a>

Guys यहां उपर जो example दिया है वो Nofollow Backlink का एग्जाम्पल है। यदि आपके Link में rel attribute में “NOFOLLOW” ” है तो इसका मतलब आपकी जो लिंक है वो Nofollow Backlink कहते है।

उम्मीद है कि अब आप Dofollow Backlink vs Nofollow Backlink का जो कन्फ्यूजन था वो अब दूर हो चुका होगा।

Dofollow Backlink के फायदे क्या है? (Dofollow Backlink Advantage In Hindi)

यदि आप अपने वेबसाइट का Google में page rank को improve करना चाहते है तो आपको उसके लिए क्वालिटी बैकलिंक बनाने जरूरी है।

यदि आप को ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा बहुत अनुभव है तो आप इतना तो जानते होगे की जो nofollow backlink होते है वो link juice को पास नहीं करते है।

मतलब nofollow link गूगल के क्रॉलर को उस लिंक पेज को क्रॉल और इंडेक्स करने से रोकता है। तो गूगल इस लिंक को फॉलो नहीं करता है।

So ऐसे में इस प्रकार की लिंक से आपके पेज को ज्यादा फायदा नहीं मिलता है। तो यदि आप google serp में अपनी ranking increase करना चाहते है तो आपको dofollow बैकलिंक बनाने होगे।

Dofollow backlink की मदद से आप अपने ब्लॉग के Page rank improve होता है। इसके अलावा dofollow backlink की मदद से गूगल की नजर में आपके blog authority बढ़ती है।

Dofollow Backlink कैसे बनाए?

Dofollow Backlink बनाना बहुत आसान है, इसके लिए बहुत से तरीके है। जिसके लिए आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करते है और अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी dofollow backlink बना सकते है।

(1). प्रोफ़ाइल बैकलिंक की मदद से

प्रोफ़ाइल बैकलिंक की मदद से आप अपने लिए dofollow backlink बना सकते है। प्रोफ़ाइल बैकलिंक का मतलब है कि आप किसी ऐसी वेबसाइट पर बैकलिंक बनाते, जिस पर आपको पहले अपनी प्रोफाइल बनानी है बाद में आप अपनी लिंक बना सकते है।

प्रोफ़ाइल बैकलिंक शायद आपने आज बनाए होगे, जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Quora जैसी अलग अलग वेबसाइट अपनी प्रोफाइल बनाएं और बाद में अपनी वेबसाइट का लिंक एड्रेस दिया।

जब गूगल के crawler उस वेबसाइट को crawl करेंगे तो उसमें आपकी वेबसाइट की लिंक भी क्रॉल होगी और यह आपके ब्लॉक के लिए एक बैकलिंक माना जाएगा।

यह आपकी एक प्रकार की Profile Backlink माना जाता है लेकिन यह बैकलिंक भी अच्छा work करती है।

(2). Guest Post की मदद से

यदि आप अपने ब्लॉग के High Quality Dofollow Backlink पाना चाहते है तो आपके लिए बेस्ट तरीका है Guest Post.

जब आप किसी दूसरे ब्लॉग पर Guest Post पब्लिश करते है बदले मे वहां से आपके ब्लॉग को एक quality dofollow backlink मिलती है।

इसके अलावा आप उस ब्लॉग पर जब पोस्ट करते है तो उस ब्लॉग की ऑडियंस भी आपको जानने लगती है।

यहां से आपके ब्लॉग पर रेफरल ट्रैफिक भी आप बढ़ा सकते है।

गेस्ट पोस्ट के लिए आपको अपने blog topic से जुड़े ब्लॉग पर ही गेस्ट पोस्ट करना चाहिए। इसके अलावा बहुत से multi niche ब्लॉग है जो guest post को accept करते है आप वहां पर भी guest post publish कर सकते है।

यदि आप हमारे ब्लॉग पर guest post करना चाहते है तो आप हमारे guest post policy को चेक कर सकते है या हमे contact कर सकते है।

(3). Blog Directory की मदद से

Blog directory एक प्रकार की लिस्ट होती है, जिसमें आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सबमिट कर सकते है।

आज मार्केट में बहुत से blog directory है जिसमे आप अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते है और अपने वेबसाइट के लिए high quality dofollow backlink बना सकते है।

(4). Comment Backlink की मदद से

Comment backlink वैसे आज कि तारीख में ज्यादा काम नहीं करता है और ज्यादातर सभी ब्लॉग अपने कमेंट बॉक्स में जो लिंक देते है वो ज्यादातर nofollow backlink ही होते है।

तो ऐसे में यदि आप कमेंट कर के बैकलिंक बनाने की सेठ जी बना रहे है तो आप इसको रोक लीजिए। क्योंकि nofollow backlink की मदद से आपको ज्यादा फायदा नहीं होने वाला।

लेकिन हा आप Comment Backlink की मदद से अपना अच्छा रिलेशन या नेटवर्क बना सकते है।

(5). Join QnA Forum

वैसे QnA Forum की मदद से आप अपनी प्रोफाइल बैकलिंक बना सकते है और जब आप किसी को सही से अच्छा जवाब देते है तो अपने जवाब में अपनी वेबसाइट के लिए quality backlink बना सकते है।

आज आपने क्या सीखा: Dofollow Backlink कैसे बनाए?

So Guys, आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की Dofollow Backlink क्या है? कैसे बना सकते है?, Dofollow Backlink को कैसे पहचाने और Dofollow Backlink बनाना क्यों जरूरी है?

उम्मीद है आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी होगी और dofollow backlink से जुड़े सभी सवाल के जवाब मिल चुके होगे। यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़े अभी भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो, अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी HINDI CONTENT WRITER FIND कर रहे है?

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारा whatsapp नंबर है : 7984614632

Checkout Our Services: Click Here

Share Your Thought