Guest Post Kya Hai

Free Hindi Guest Posting Blog | Guest Post क्या है?, क्यों करनी चाहिए?

Free Hindi Guest Posting Blog | जहां पर आप अपने ब्लॉग के लिए Guest Post सबमिट कर सकते है

दोस्तो यदि आप BLOGGING, SEO, DIGITAL MARKETTING, YOUTUBE या ENTREPRENUERSHIP के टॉपिक पर आर्टिकल है और आप हमारे ब्लॉग पर Guest Post करना चाहते है तो आप InHindiHub.Com पर पब्लिश कर सकते है। आप हमे inhindihub@gmail.com पर mail कर सकते है।

यदि आप BLOGGING में नए है तो आपने “Guest Posting In Hindi” या फिर “Guest Blogging In Hindi” के बारे में जरूर सुना होगा और आप नहीं जानते है कि Guest Post Kya Hai? और हमे Guest Post Kyo Karni Chahiye?

तो आज आप सही जगह पर आए है।

आपने ब्लॉगिंग में थोड़ा बहुत समय बिताया है तो आपने Backlink के बारे में जरूर सुना होगा। आज के Blog Ranking में बैकलिंक भी एक इंपॉर्टेंट रोल निभाता है।

और अपने ब्लॉग के लिए Quality Backlink बनाने के लिए Guest Post या Guest Blogging In Hindi सबसे अच्छा तरीका है। Guest Posting की मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए Quality Backlink बना सकते है।

तो दोस्त आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, Guest Post Kya Hai? गेस्ट पोस्ट क्यों करने चाहिए? गेस्ट पोस्ट के फायदे क्या है? और Guest Blogging से जुड़ी जानकारी

तो आइए शुरुआत करते है….

Guest Post Kya Hai?

गेस्ट पोस्ट क्या है? Guest Post Kya Hai?

Guest Post यानी कि हम अपने कंटेंट को किसी दूसरे ब्लॉग पर पब्लिश करते है तो उसको Guest Post कहते है।

हम अपने ब्लॉग पर रेगुलर ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करते है। लेकिन Guest Blogging में हम अपने ब्लॉग के बजाय अपने कंटेंट को किसी दूसरे के ब्लॉग पर पब्लिश करते है तो इसी प्रोसेस को Guest Post कहते है।

चलिए इसका एक आसान सा example देता हूं।

आप एक ब्लॉगर है या कंटेंट राइटर है। आप कंटेंट लिखकर मुझे approach करते है कि, जयपाल भाई मै आपके ब्लॉग पर अपना ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करना चाहता हूं।

तो मै आपके कंटेंट को देखकर आपके आर्टिकल को मेरे ब्लॉग पर पब्लिश करता हूं। तो आप मेरे ब्लॉग में एक Guest Author बनकर अपनी पोस्ट को पब्लिश करते है, इसके बदले में उस पोस्ट के नीचे आपका नाम, आपके बारे में और dofollow backlink भी दी जाती है।

तो इस प्रोसेस को गेस्ट पोस्ट ही कहते है।

तो Guest Post क्या है? यह अब आप समझ चुके होंगे। इससे आगे अब जानते है कि Guest Post क्यों करनी चाहिए?

Guest Post क्यों करनी चाहिए?

दोस्त, जब आपने अपना नया ब्लॉग बनाया है, तो लोगो को आपके ब्लॉग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। ऐसे में आपको अपने ब्लॉग के बारे में लोगो को बताने के लिए आपको आपके टॉपिक से जुड़ी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करना चाहिए।

जब आप ऐसी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करते है तो वहा से आपको अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक मिलती है और आर्टिकल के के नीचे एक Author Box भी मिलता है।

ऑथर बॉक्स में आप अपने बारे में बताए, यदि आपका आर्टिकल उनकी ऑडियंस को अच्छा लगेगा तो वो आपके बारे में जानने के लिए इच्छुक होगे और वहां से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है।

अलग अलग ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने से आप अपनी ऑडियंस बना सकते है।

गेस्ट पोस्ट करने से आपको QUALITY DOFOLLOW BACKLINK मिलता है। जिससे आपको ब्लॉग Authority बढ़ती है। जब आपकी अथॉरिटी अच्छी होगी, तो गूगल में भी आपके आर्टिकल रैंक होगा और वहां से आप ट्रैफिक बढ़ा सकते है।

सबसे बड़ा फायदा है कि Guest Post की मदद से आप दूसरे ब्लॉगर के साथ आपने Connection बना सकते है। अपना नेटवर्क बना सकते है।

Guest Post कैसे करे?

गेस्ट पोस्ट करने के लिए आपको अपने ब्लोग टॉपिक से जुड़े दूसरे ब्लॉग को ढूंढना होगा। इसके बाद उनसे कॉन्टैक्ट कीजिए, outreach कीजिए और यदि मान जाते है तो आप इनके ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट कर सकते है।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल की guest post को कहा पर पब्लिश करे?

Guest Post के लिए ब्लॉग ढूढने के बहुत सारे तरीके है जिसके बारे में नीचे मैंने बताया है।

फ्री गेस्ट पोस्ट स्वीकार करने वाली वेबसाइटें कैसे ढूंढें (How To Find Free Guest Post Sites In Hindi):

दोस्तो आज दुनिया में लाखो वेबसाइट है, हर दिन ना जाने कितनी वेबसाइट मार्केट में लॉन्च होती है। मार्केट में बहुत सारी वेबसाइट है जो फ्री मै गेस्ट पोस्ट accept करते है और आपको बैकलिंक भी देते है।

इसके लिए आपको थोड़ा रिसर्च करना होगा।

गेस्ट पोस्ट स्वीकार करने वाली वेबसाइटें कैसे ढूंढें

फ्री गेस्ट पोस्ट लेने वाली साइटों को ढूंढने के सबसे आसान तरीका है कि आप social media sites जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn का Use कीजिए।

Facebook Group को ज्वाइन करे, वहां से आप अपने Topic से ब्लॉगर को ढूंढ सकते है बाद में उन्हें गेस्ट पोस्ट के लिए उन से Contact कर सकते हैं।

दूसरा सबसे Usefull तरीका है Quora का Use कीजिए।

Quora क्या है? यह बताने की जरूरत नहीं है। Quora आप अपने टॉपिक को सर्च कीजिए और Quora आपको सवाल दिखाएगा।

उन सवालों के जवाब को देखिए। यहां पर जो जवाब दिए है, यदि उनका ब्लॉग है तो आप उन्हे Contact करे।

Quora की मदद से आपको बहुत सारे ब्लॉग मिल जाएगा जो आपको फ्री मै Guest Post करने का मौका देते है।

आज आपने क्या जाना: Guest Post क्या है? कैसे और कहां करे?

दोस्त, बैकलिंक बनाने के लिए और अपने ब्लॉग के लिए नई Audiance तक पहुंचने के लिए Guest Post बहुत ही अच्छा तरीका है। आज बहुत सारे ऐसे हिंदी ब्लॉग है जो गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते है।

यदि आपके पास Quality Guest Post, Content है तो आप हमे भी कॉन्टैक्ट कर सकते है: inhindihub@gmail.com

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी? जानकारी अच्छी लगी है तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर करे और हमे Tag करे.

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी HINDI CONTENT WRITER FIND कर रहे है?

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारा whatsapp नंबर है : 7984614632

Checkout Our Services: Click Here

Share Your Thought