Godaddy Se Domain Kaise Buy Kare?

Hey Guys, मुझे जानकर बन खुशी हुई कि आप भी अपना एक blog और website बना रहे है और आप जानना चाहते है कि Godaddy से domain कैसे खरीदे?

Domain नाम आपकी वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। Domain name की मदद से आप अपनी ऑनलाइन जगह बना सकते है।

अगर आपका बिजनेस या सर्विस है और आप ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते है? तो आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट की मदद से पूरी दुनिया से क्लाइंट ला सकते है।

तो आयिए जानते है कि Godaddy Se Domain Kaise Kharide?

Godaddy Se Domain Kaise Kharide?

Domain Name कैसे खरीदे? 3 आसान स्टेप्स

आज के समय में एक क्वालिटी domain name चुनना बहुत ही कठिन काम हो गया है। लेकिन फिर भी पहले के मुकाबले आज आप बहुत से डोमेन एक्सटेंशन खरीद सकते हैं।

यहां पर तीन स्टेप्स बताए गए है की कैसे आप किसी भी कंपनी से domain नाम खरीद सकते है।

Step 1: Best domain name registrar चुने।

जी हां यहां पर सबसे पहले आपको एक बेहतर domain name registrar कंपनी चुननी है। जहां से आप एक अच्छा डोमेन नेम रजिस्टर कर सके।

Step 2: आपका डोमेन नेम चेक करे कि available है?

Domain name registrar कंपनी चुनने बाद आपको अपना domain name चेक करना है कि आप जो domain नेम खरीदना चाहते हैं क्या वो available है या नहीं? अगर है तो आगे का स्टेप्स पढ़े और नहीं है तो दूसरा domain name चेक करे।

Step 3: Domain Name रजिस्टर करे।

आपने जो डोमेन नाम खोजा था और वो available है तो आप उसको खरीद लीजिए।

यहां तक हमने जाना बेसिक बाते जो आपको जानना जरूरी है। अब आगे जानते है कि आपका domain name कैसा होना चाहिए?

Domain Name कैसा होना चाहिए?

आपका डोमेन नाम आपके बिजनेस की ऑनलाइन पहचान है। ऐसे में आपका डोमेन नेम आपके बिजनेस से जुड़ा हुआ होना चाहिए। तो कैसे आप एक ब्रांड डोमेन नाम चुन सकते हैं?

आपका जो domain name है वो आपके बिजनेस से जुड़ा हुआ हो।

आपके बिजनेस के बारे में बता सके और आसानी से याद रह सके।

डोमेन नेम आपका हो सके तो छोटा रखे।

अगर आप सिर्फ एक देश को लेकर ब्लॉग बना रहे है तो उस देश से जुड़ा एक्सटेंशन ही ले। जैसे कि इंडिया के लिए .in, पाकिस्तान के लिए .pk।

Godaddy Se Domain कैसे खरीदे?

Godaddy पे अकाउंट बनाना और यहां से domain खरीदना बहुत ही आसान है। अगर आप godaddy से डोमेन नाम खरीदना चाहते तो यहां से आपको सभी स्टेप्स की जानकारी दी गई है।

Step 1: Domain Name Search करे।

आप गूगल में जाकर godaddy की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। या फिर इस लिंक( https://godaddy.in ) पर क्लिक करे। जो आपको सीधे नीचे बताए गए पेज पर redirect कर देगा।

Godaddy Se Domain Kaise Kharide?

यहां पर आपको सर्च बॉक्स में आपको अपना डोमेन नाम सर्च करना है। जो आप रखना चाहते है।

आपका जो डोमेन नाम available होगा तो वो सभी एक्सटेंशन आपको दिखाई देंगे।

डोमेन नाम के right side में आपको “select” बटन होगा। आप जो डोमेन खरीदना चाहते है उसको select बटन पर क्लिक करे और उपर “Continue To Cart” Button पर क्लिक करे।

Next Step में आप जितने समय के लिए domain खरीदना चाहते है वो समय चुने। यहां पर आप कम से कम 1 साल के लिए आपको चुनना होगा और आगे “Proceed To Checkout” Button पे क्लिक करे।

Step 2: Godaddy पर अकाउंट रजिस्टर करे।

दोस्तो अगर आपका पहले से godaddy पे अकाउंट है तो डायरेक्ट login करके डोमेन नाम खरीद सकते हैं। अगर आप पहली बार Godaddy से डोमेन खरीद रहे है तो आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा।

नया अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आपका नाम, ईमेल एड्रेस, आपका एड्रेस, फोन नंबर जैसी इंफॉर्मेशन मागेगा। जो आपको सही सही भरनी है। क्योंकि बाद में आपका अकाउंट वेरिफाई होगा।

Step 3: Payment

अकाउंट बनाने के बाद, आपको सभी detail एक बार चेक जरूर कर लेना है। और लास्ट में आपको पेमेंट करना है। यहां पर आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और वॉलेट जैसे सभी तरीके से पेमेंट कर सकते है। 

तो दोस्तो आखिर में आपको प्रोफ़ाइल बटन पर क्लिक करके आपको अपने अकाउंट में लॉगिन कर लेना है। यहां पर आपने जो खरीदा है वो सभी detail दिखाई जाएगी।

Final Conclusion

दोस्तो डोमेन खरीदने के लिए आप सिर्फ godaddy ही नहीं बल्कि bigrock and namecheap जैसी वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते है। लेकिन इंडिया में godaddy सबसे अच्छी सर्विस देता है और इंडिया में ये नंबर 1 डोमेन नेम provider है।

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपको बताया कि Godaddy Se Domain Kaise Kharide? 

अगर आपको Godaddy से Domain खरीदने में कोई परेशानी है या सवाल है तो कमेंट बॉक्स में आप पूछ सकते है।

JOIN OUR NEWSLETTER
I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )
Already Join over 3.000 Subscriber, हर दिन कुछ नया सीखे InHindiHub के साथ। InHindiHub.Com पर आपको Digital Marketing, Blogging, SEO से जुड़ी सभी जानकारी आपको हिन्दी में मिलेगी।
We hate spam. Your email address will not be sold or shared with anyone else.

1 thought on “Godaddy Se Domain Kaise Buy Kare?”

  1. Pingback: Top 13 Basic Blogging Myths In Hindi: जो आपको जानना चाहिए - InHindiHub

Leave a Reply