GNM Course Details In Hindi

जीएनएम कोर्स क्या है? GNM Course कैसे करे, एडमिशन प्रोसेस, योग्यता, कैरियर सारी जानकारी हिंदी में। GNM Nursing Course Details In Hindi

क्या आप भी मेडिकल फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप भी नर्सिंग फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं?

तो आज आप सही जगह पर आए है। इस आर्टिकल में मैने GNM Course के बारे में जानकारी बताई है।

दोस्तो आज आप सभी जानते है की कोरोना के बाद मेडिकल फील्ड में बहुत सारी ऑपर्च्युनिटी बनी हुई है। नर्सिंग भी मेडिकल इंडस्ट्री और अस्पताल में डॉक्टर के बाद सबसे इंपॉर्टेंट होते है।

तो आइए आज के इस आर्टिकल में जानेंगे की, GNM कोर्स क्या है?, GNM Course कैसे करे?, जीएनएम कोर्स के लिए योग्यता, GNM Course के लिए Entrance Exam, GNM कोर्स करने बाद कैरियर, कोर्स करने के बाद सेलरी और इससे जुड़ी जानकारी दी हुई है।

तो आइए जानते है….

GNM Course Details In Hindi
GNM Course Details In Hindi

GNM Course Kya Hai? | GNM कोर्स क्या है?

GNM एक नर्सिंग कोर्स है, जिसका फुल फॉर्म होता है General Nursing and Midwifery। जो स्टूडेंट नर्सिंग क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उनके लिए GNM कोर्स एक बहुत ही अच्छा डिप्लोमा कोर्स है।

GNM Course का मुख्य उद्देश्य ही यही है की, जिससे ऐसे नर्स को प्रशिक्षित करने पर फोकस क्या है जो patient की सही से देखभाल कर सके और उन्हें वापस rehabilitation कर सके।

GNM course mainly 3.5 साल का कोर्स है, जिस दौरान 3 साल की आपको एकेडमिक शिक्षा और 6 महीने की आपको हॉस्पिटल में जाकर प्रैक्टिकल काम करना होता है यानी Internship करना होता है।

वैसे GNM Course एक जॉब ओरिएंटेड प्रोग्राम है, इस कोर्स में आपको नर्सिंग फंडामेंटल, एनाटॉमी, बायोलॉजी और प्राथमिक चिकित्सा जैसे विषय पढ़ने होते हैं।

GNM Course कैसे करे?

GNM Course को करने के लिए आपको 12वी कक्षा पास होनी चाहिए और दूसरी कुछ क्वालिफिकेशन का पूरा होना भी जरूरी है। जिसके लिए आप नीचे दिए आर्टिकल को पढ़िए, इससे आप आसानी से समझ पाएंगे की GNM Course को कैसे करे। तो आइए जानते है…

जीएनएम कोर्स के लिए योग्यता – Qualification For GNM Nursing Course

GNM कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको 12वी कक्षा में बायोलॉजी विषय के साथ पास होना जरूरी है। 12वी कक्षा में आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है। इसके अलावा स्टूडेंट की 17 साल से लेकर 35साल के बीच में होनी चाहिए।

यदि उपर बताई योग्यता आप पूर्ण करते है तो आपने GNM Course के लिए योग्यता पूर्ण कर ली है। आप बड़ी आसानी से अब GNM Course में प्रवेश ले सकते है।

GNM Course के लिए Entrance Exam (GNM Entrance Exams Details In Hindi)

GNM Course में प्रवेश के लिए अलग अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी अपनी Entrance Exam लेते है। कोर्स में प्रवेश के लिए Entrance Exam में आपके Results पर आधारित है। कुछ Entrance Exam के नाम नीचे दिए है जैसे..

  • AIIMS Entrance Exam
  • JIPMER GNM Entrance Exam
  • BHU Nursing Entrance exam

GNM Course Admission Process क्या है?

GNM Course में एडमिशन लेने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कॉलेज और यूनिवर्सिटी में जाकर फॉर्म भर सकते है। बाद के कई कॉलेज में इंटरव्यू और आपके रिजल्ट के हिसाब से एडमिशन दिया जाता है। कई कॉलेज अपनी खुद की Entrance Exam लेती है, तो इसमें भी आपको पास होना जरूरी है। बाद में मेरिट लिस्ट के हिसाब से आपको GNM Course में एडमिशन दिया जाता है।

GNM Course की Fees:

भारत में डिप्लोमा इन जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कोर्स के लिए औसत GNM कोर्स की फीस प्रति वर्ष INR 35,000 से 50,000₹ तक की होती है। यह फीस अलग अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अलग अलग होती है।

GNM Course के बाद Job Opportunities:

GNM Course करने के बाद बहुत सारी ऐसी जॉब ऑपर्चुनिटी है, जिसमे आप अपना कैरियर बना सकते है। GNM Course के बाद Job Opportunities की कुछ पोस्ट के बारे में नीचे लिस्ट दी है जैसे:

  • असिस्टेंट नर्स
  • ट्रैवल नर्स
  • कम्यूनिटी हेल्थ नर्स
  • क्लिनिकल नर्स
  • नर्स एजुकेटर
  • नर्स सुपरवाइजर

उप्पर बताई गई पोस्ट पर आप अपना कैरियर बना सकते हैं।

GNM Course के बाद Salary:

GNM Course अच्छे से करने के बाद आपको आसानी से INR 2.48 लाख प्रति वर्ष की सेलरी मिल जाती है। फिर भी यह सेलरी आपके अनुभव, स्किल्स और पोस्ट के उपर निर्भर है।

GNM Course क्यों करना चाहिए?

आज के समय में हेल्थकेयर सेक्टर बहुत ही बड़ा सेक्टर है। इस फील्ड में नर्स का एक अलग ही महत्व है।

GNM Course के दौरान आपको ऐसी ट्रेनिंग दी जाती है जिससे आप तुरंत और संकट समय में मरीज को देख सकते है, उनकी care करना और उन्हें वापस रिकवर करना जैसी स्किल्स आपको सिखाया जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप सिर्फ हॉस्पिटल में ही नही बल्कि इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप एक प्रोफेसर, ट्रेनर के रूप में अपना करियर बना सकता है या फिर आप उच्च शिक्षा के लिए जा सकता है।

आज आपने क्या सीखा: GNM Course क्या है?

So Guys आज के इस आर्टिकल में आपने जाना GNM Course के बारे में की GNM Course क्या है?, GNM Course कैसे करे?, GNM Course Qualifications, GNM Course Fees Details In Hindi और GNM Course को लेकर जानकारी जानी।

मुझे उम्मीद है की आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी होगी। इस आर्टिकल को हमने पूरी डिटेल में लिखने का प्रयास किया है। फिर भी आप इस आर्टिकल में कोई जानकारी शामिल करवाना चाहते हैं या कोई सवाल है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी HINDI CONTENT WRITER FIND कर रहे है?

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारा whatsapp नंबर है : 7984614632

Checkout Our Services: Click Here

Share Your Thought