ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ? | What is Blogging in Hindi

क्या आपने कभी सोचा है कि गूगल को सबकुछ पता कैसे रहता है? हम जो कुछ भी उससे पूछते हैं वह उसका सही-सही जवाब कैसे दिखा देता है? गूगल पे इतनी सारी जानकारी आखिर डालता कौन है?

शायद आपके मन में भी कभी-न-कभी ऐसे सवाल जरूर उठते होंगे। अगर हाँ तो इस पोस्ट को अंत तक पढिए क्योंकि इसमें हमने ऐसे ही कुछ सवालों का clearly जवाब दिया है।

आपको यह जानकार शायद हैरानी जरूर होगी कि गूगल असल में कुछ नहीं जानता है; कुछ भी नहीं! गूगल तो सिर्फ एक tool है जो कि इंटरनेट में मौजूद उस जानकारी को लोगों को ढूंढकर देता है जिसकी उन्हें जरूरत है।

वर्तमान मे इंटरनेट पर 1 अरब से अधिक वेबसाइटें मौजूद हैं। इन वेबसाइटों में जानकारी डालने के काम को “ब्लॉगिंग (Blogging)” कहा जाता है। गूगल इन्ही वेबसाइटों से जानकारी को लाकर आपको दिखाता है।

ब्लॉगिंग आज एक Online Business के जैसे स्थापित हो गई है। आज कई लोग blogging करके महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। तो आज की इस पोस्ट में इसी ब्लॉगिंग के बारे में जानने वाले हैं कि ये ब्लॉगिंग होती क्या है और कैसे आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं-

ब्लॉगिंग क्या है? (What is Blogging In Hindi)

बहुत ही आसान शब्दों में कहें तो ब्लॉगिंग internet पर text form में जानकारी डालने के काम को कहा जाता है।

जैसे कि किताब लिखने के काम को Book Writing कहा जाता है ठीक वैसे ही ब्लॉग लिखने के काम को Blogging कहा जाता है।

एक व्यक्ति जो किताब लिखता है उसे Author या फिर Writer कहा जाता है ठीक इसी तरह एक ब्लॉग लिखने वाले व्यक्ति को Blogger कहा जाता है।

जिस तरह एक किताब लिखने के लिए किताब की जरूरत पड़ती है ठीक उसे तरह एक इंटरनेट पर लिखने के लिए एक जगह की जरूरत पड़ती है जिसे Blog कहते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाएँ? (How to make a blog)

ब्लॉगिंग शुरू करना बहुत ही आसान है, जितना आप सोच रहे हैं उससे भी ज्यादा!

ब्लॉगर और वर्डप्रेस जैसे प्लेटफ़ॉर्म की मदद से आप इंटरनेट पर free में अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं वो भी सिर्फ 5 minute में।

ब्लॉगर (जिसे blogspot भी कहा जाता है) की मदद से ब्लॉग कैसे बनाते हैं, यह जानने के लिए आप नीचे दिया हुआ article पढ़ सकते हैं-

ब्लॉगर की मदद से free में ब्लॉग कैसे बनाएँ?

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? (How to get started with blogging)

ब्लॉगिंग शुरू करना कोई तीर मारने जैसा काम तो है नहीं; लेकिन ब्लॉगिंग में survive कर पाना जरूर तीर मारने जैसा काम है।

Step 1: ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक ब्लॉग यानि website होनी चाहिए। वेबसाइट कैसे बनाते हैं इसका हम already जिक्र कर चुके हैं।

Step 2: ब्लॉग बनाने के बाद आपको उसका basic customization यानि settings कर देनी है। जिसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप youtube देख सकते हैं।

Step 3: ब्लॉग को अच्छे से setup कर देने के बाद आपको उसमें पोस्ट लिखनी शुरू कर देनी है। अच्छा होगा कि आप एक ही विषय (topic) पर पोस्ट लिखें। जैसे कि अगर आप technology पर लिख रहे हैं तो technology पर ही लिखते रहें, शायरी वगैरह पर लिखना शुरू मत कर दीजिए।

Step 4: हर पोस्ट को लिखने के बाद आपको अपनी पोस्ट को facebook, twitter, linkedin, indiblogger, indibloghub और quora जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करना है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आ सके। और आपके ब्लॉग के बारे में लोगों को पता चल सके।

Step 5: अपने ब्लॉग को सर्च इंजनों जैसे-गूगल और बिंग में जरूर submit करें। इससे आपका blog गूगल में दिखने लगता है और वहाँ से भी लोग आपके ब्लॉग पर आने लगते हैं। इसके लिए आप गूगल के अपने टूल Google Search Console का प्रयोग कर सकते हैं। यह बिल्कुल free है।

Step 6: अपने ब्लॉग पर लगातार ऐसी पोस्टें लिखते रहिए जो लोगों के काम की हों। और फिर देखिए कुछ ही महीने में आपका ब्लॉग काफी चलने लगेगा बशर्ते कि आपने उस पर अच्छा काम किया हो।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं? (Make Money from Blogging)-

पैसा ही वो चीज है जो बहुत सारे लोगों को blogging की तरफ खींचता है। लेकिन जो पैसे की तरफ खिंचते हैं वो ठीक से blogging नहीं कर पाते हैं जिसके कारण पैसा उनकी तरफ नहीं खिंच पाता है, यह बात हमेशा ध्यान में रखिए।

अगर आप अपने readers को खुश रखते हैं तो आपको ब्लॉग से पैसा कमाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती। लेकिन अगर आप सिर्फ पैसे को ही देखते हैं तो इससे इस बात की संभावना कम हो जाती है कि आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा पाएँ।

खैर, ब्लॉग से एकदम से पैसे नहीं आते हैं। पहले कुछ महीनों (लगभग 2-3 महीनों) तक अपने ब्लॉग पर अच्छी-अच्छी पोस्टें लिखिए। उसके बाद Google Adsense (जो कि एक advertising network है) के लिए apply कीजिए।

एक बार आपको adsense का approval मिल जाता है तो आप आसानी से अपने blog से decent पैसा कमा सकते हैं। अगर बाद में आपका ब्लॉग काफी popular हो जाता है तो आप affiliate marketing और अपनी services बेचकर भी आसानी से ब्लॉग से पैसे काम सकते हैं।

लेकिन फिर से कहूँगा कि पैसों से ज्यादा ध्यान अपने ब्लॉग पर दीजिए, अपनी writing skill सुधारने पर दीजिए, अपने ब्लॉग का Search Engine Optimization यानि SEO करने पर दीजिए। पैसे अपनेआप आने लगेंगे।

ब्लॉगिंग कहाँ से और कैसे सीख सकते हैं? (Learn Blogging)-

ब्लॉगिंग इंटरनेट का व्यवसाय है और आप इसे इंटरनेट से ही आसानी से सीख सकते हैं। आप यूट्यूब पर videos और गूगल पर article की मदद से blogging के बारे में जानकारी पा सकते हैं और फिर उन्हें अपने blog पर लागू कर सकते हैं।

इसके अलावा ब्लॉग का सर्च इंजन औपटिमाइज़ेशन (SEO) करना भी जरूर सीखे जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग को गूगल में top पर दिखाकर बहुत सारे लोगों को अपने ब्लॉग तक ला सकते हैं। जिससे हमारी earning में बढ़ोतरी होती है।

Conclusion-

अपने ब्लॉग के लिए सबसे पहले एक अच्छा नाम ढूनदें और फिर ब्लॉग बनाना शुरू कीजिए। ब्लॉगिंग सिर्फ उसे topic पर करें जिसके बारे में आपको knowledge हो और interest हो।

ब्लॉगिंग के बारे में इंटरनेट से लगातार जानकारी प्राप्त करते रहें और उन्हें अपने ब्लॉग पर apply करते रहें। उम्मीद है कि आप एक अच्छे ब्लॉगर बन पाएंगे। तो कैसा लगा आपको “ब्लॉगिंग क्या है” के बारे में हमारा ये आर्टिकल, comment box के माध्यम से हमें जरूर बताएँ और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें।

Author Image

About नवीन सिंह रांगड़

नवीन सिंह रांगड़ एक कंप्युटर साइंस स्टूडेंट हैं जो अपने खाली समय में ब्लॉगिंग भी करते हैं। उन्हें Internet, Technology और Bloggging, SEO जैसी चीजों के बारे में लिखना पसंद हैं। ज्यादा जानकारी के लिये आप इनके ब्लॉग Sochokuchnaya.Com पर विज़िट कर सकते हैं।


Founder Of Sochokuchnaya.Com

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी HINDI CONTENT WRITER FIND कर रहे है?

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारा whatsapp नंबर है : 7984614632

Checkout Our Services: Click Here

Share Your Thought