Blogging Ke Fayde

Blogging Ke Fayde: Top 5 Benefits Of Blogging In Hindi

13 नवंबर 2018 को मैंने अपना पर्सनल ब्लॉग DigitalJaypal.In की शुरआत की थी। जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे ब्लॉगिंग इंडस्ट्री में काफी कुछ बदल चुका है और बदल रहा है।

पहले लोग ब्लॉगिंग को सिर्फ अपने शोख कि वजह से करता था और बहुत ही कम लोग थे जो ब्लॉगिंग को एक बिजनेस के लिए करता था। लेकिन आज बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जिन्होंने ब्लॉगिंग को फूल टाइम बिजनेस बनाकर ब्लॉगिंग कर है।

आज के इस आर्टिकल में मै आपके साथ Blogging Ke Fayde शेयर करनेवाला हूं। जिसे आपको जरूर जानने चाहिए।

Blogging से आप कितने पैसा कमा सकते है?

मैंने आपको पहले भी बताया था और आज भी बता रहा हूं कि Blogging से पैसा कमाना आसान है लेकिन आप सोच रहे है की मैंने आज ब्लॉग स्टार्ट किया और 1 week के बाद पैसे कमाने लगूगा तो ब्लॉगिंग आपके लिए नहीं है।

आज के समय में Blogging एक कैरियर ऑप्शन बन चुका है। बहुत से लोगो का कमाई का जरिया बन चुका है blogging!

आज के समय में सिर्फ ब्लॉगिंग कई लोगो का मिलियन डॉलर का बिजनेस बन चुका है। इंडिया में भी बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो अपनी जॉब को छोड़कर ब्लॉगिंग को फूल टाइम कैरियर बना दिया है।

आपको मेरी बात का यकीन नहीं है? और करना भी मत!

क्योंकि नीचे मैंने live ब्लॉगर बताए है।

हर्ष अग्रवाल: यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी रखते है तो आपने हर्ष अग्रवाल का नाम तो सुना होगा। हर्ष अग्रवाल Shoutmeloud के फाउंडर है। इन्होंने सिर्फ अपने passion कि वजह से shoutmeloud ब्लॉग की शुरुआत की थी और आज इंडिया में Blogging Niche में सबसे बड़ा और पॉपुलर ब्लॉग है। आप हर्ष अग्रवाल के Blogging Journey के बारे में यहां से जान सकते है।


ये तो मैंने सिर्फ एक ब्लॉगर का नाम दिया है, ऐसे सिर्फ से अकेले नहीं है बल्कि और भी ब्लॉगर है जैसे MasterBlogging के फाउंडर अंकित सिंगला, BloggersPassion के फाउंडर अनिल अग्रवाल और भी ब्लॉगर है जो ब्लॉगिंग को अपना फूल टाइम बिजनेस बना दिया है।

आप कहेंगे की ये तो इंग्लिश भाषा में ब्लॉगिंग करते है और जिनको इंग्लिश नहीं आती वो क्या करे?

आप ब्लॉगिंग किसी भी भाषा में स्टार्ट कर सकते है। हिंदी भाषा में भी बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो हिंदी भाषा में ब्लॉगिंग करते है और इनको अपना फूल टाइम बिजनेस बना दिया है।

रोहित मेवाड़ा( Hindimehelp), जुमेदीन खान(supportmeindia) और जयपाल ठाकोर(InHindiHub) जैसे हिंदी ब्लॉगर भी है जो ब्लॉगिंग को फूल टाइम एक बिजनेस के तौर पर करते है।

अभी आपको चल चुका होगा कि ब्लॉगिंग सिर्फ टाइमपास नहीं है बल्कि इसे आप एक बिजनेस के तौर पर भी के सकते है।

हा एक बात यह भी सच है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए समय लग सकता है। लेकिन आप पूरे passion and dedication के साथ काम करते है तो आप भी ब्लॉगिंग में सक्सेस पा सकते है।

ब्लॉगिंग से सिर्फ पैसे नहीं कमा सकते है बल्कि और भी कुछ फायदे है। नीचे मैंने और भी Blogging Ke Fayde बताए है।

Benefits Of Blogging In Hindi

Blogging Ke Fayde
Blogging Ke Fayde

बहुत से लोग है जो ब्लॉगिंग शुरू करना तो चाहते है लेकिन Blogging के fayde को अच्छी तरह से नहीं जानते है और इसी वजह से बहुत से नए ब्लॉगर इस सीरियस नहीं लेते है।

एक ब्लॉगर होने के नाते मैं जानता हूं कि Blogging me Benefits क्या है? और यहां पर आज आपके साथ शेयर करने वाला हूं।

1. Become Your Own Boss

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने जॉब से खुश नहीं है। लेकिन कुछ कारणों की वजह से वे जॉब के अलावा अपने पसंद का काम नहीं कर सकते है।

लेकिन ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिसे आप शुरुआत में पार्टटाइम कर सकते है। और थोड़े समय बाद आप इसे फूल टाइम भी कर सकते है।

Blogging में आपको 9-5 से काम करने की आवश्यकता नहीं है आप दिन के किसी भी समय काम कर सकते हैं और अपनी सहजता के साथ काम कर सकते हैं।

Blogging में आप अपने मालिक हैं। आप कुछ भी करने के लिए आजाद हैं। जॉब की तरह आपके उपर कोई प्रेशर नहीं है।

लेकिन ब्लॉगिंग में आपको ज्यादा आलसी भी नहीं होना है।


2. एक अच्छे writer बन सकते है।

एक अच्छा लेखक बनने के लिए आपको हररोज लिखना होगा।

और वही काम एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग में करता है। एक ब्लॉगर समय समय पर अपने ब्लॉग पर ब्लॉगपोस्ट लिखता है और पब्लिश करता है। जितना ज्यादा आप अपने ब्लॉग पर लिखते जायेगे वैसे वैसे आप एक बेहतर लेखक बनते जाते है।


3. आप अपनी फील्ड में एक्सपर्ट बनते जाते है।

जी हा, ब्लॉगिंग और किसी भी विषय में कर सकते है और इसके लिए आप उस टॉपिक को भी चुन सकते है जिसमें आपको जानकारी और इंटरेस्ट है।

जैसे जैसे आप अपने फिल्ड के ब्लॉगिंग करते है, आप आनेवाली हरेक नई जानकारी से अपडेट रहते है और आप अपने ब्लॉग पर जानकारी शेयर करते है। ऐसे करते करते आप अपने फिल्ड के एक्सपर्ट भी बनते जाते है।

एक्सपर्ट होना अच्छी बात है। जैसे लोग आपको जानेंगे उसके बाद आप अपनी फील्ड में कंसल्टेंसी भी देना शुरू कर सकते है।


4. लोगो की मदद कर सकते है।

अगर आपका खुद का एक ब्लॉग है तो आप अपने रीडर कि मदद कर सकते है। जैसे कि InHindiHub ब्लॉग अपने रीडर कि ब्लॉगिंग के बारे जानकारी देता है और लोगो को एक सक्सेसफुल ब्लॉग बनाने में मदद करता है। वैसे ही अलग अलग ब्लॉग अपने टॉपिक में अपने रीडर कि मदद करता है।

एसा करने से आपके रीडर के नजर में आपकी वेल्यु और बढ़ती है और आप लोगो की मदद भी कर सकते है।


5. ज्यादा पैसे भी कमा सकते है

बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो मैंने आपको उपर बताया वे अपनी जोबा से भी ज्यादा कमाई अपने ब्लॉग से करते है। वैसे ही आप भी कर सकते है। जब आप ब्लॉगिंग को एक बिजनेस के तौर पर शुरुआत करते है तो बहुत सारे खर्च बज जाते है लेकिन एक सच यह भी है शुरआत में आपको अपने ब्लॉग को बनाने के लिए आपको उसमें पैसे और समय दोनों देने होंगे।

अगर आप भी अपनी जॉब से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो जाने कैसे आज ही अपना Blog Start करे?


Benefit Of Blogging In Hindi: अब आपकी बारी

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही जानेंगे। मुझे आशा है कि Blogging Ke Fayde के बारे में जानकारी आपको जरूर मोटिवेट करेगी।

दोस्तो सबसे इंपॉर्टेंट बात अब आती है एक ब्लॉग स्टार्ट करने में। लेकिन चिंता मत करो।

जितना अभी आप सोच रहे है की ब्लॉग कैसे बनाए? इतना कठिन नहीं है। आप सिर्फ आधे घंटे में अपना ब्लॉगिंग करियर स्टार्ट कर देगे।

कैसे आप आसानी से ब्लॉग बनायेगे उसके लिए हमने step by step guide दी है। जिसे आप चेक कर सकते है और कमेंट में जरूर बताए कि आपने ब्लॉग स्टार्ट किया या नहीं।

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *