B.Ed Course Details In Hindi

बीएड क्या है? B.Ed Course Details कैसे करे, एडमिशन प्रोसेस, योग्यता, कैरियर सारी जानकारी। B.Ed Course Details In Hindi

B.ed Kya Hai? B.ed Course Kaise Kare? बीएड कोर्स की पूरी जानकारी ! बीएड (B.Ed) शब्द को आप स्कूल और कॉलेज में कई बार सुना ही होगा क्योंकि अक्सर स्टूडेंट्स सोचते हैं की 12th ke Baad Kya Kare जिससे एक अच्छा जॉब मिल जाये।

ऐसे में आपके मन में भी यह जानने की इच्छा कई बार हुआ होगा की आखिर बीएड क्या हैं लोग इस बारे में इतना बात क्यों करते हैं।

तो दोस्तों आज हम आपको यही जानकारी देने वाले हैं B.Ed Kya Hai और B.Ed Course किन लोगो को करना चाहिए। B.Ed कितने साल का कोर्स होता हैं बीएड का फूल फॉर्म क्या हैं और इसके फायदे क्या हैं तो चलिए जानते हैं Full Information About B.Ed in Hindi.

कई सारे स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जिनको अपने टीचर की तरह ही बड़ा होकर टीचर बनना होता हैं। इनमें से कुछ तो बहुत पहले से ही सोच लिया होता हैं की उन्हें बड़ा होकर टीचर ही बनना हैं टीचिंग ही उनका जूनून होता है। ऐसे लोगो को पढ़ाना बहुत अच्छा लगता हैं उन्हें सुकून देता हैं।

तो कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो टीचर इसलिए बनना चाहते हैं क्योंकि टीचर की नौकरी दूसरे नौकरी की तुलना में आसान होता हैं। साथ ही टीचर भारतीय समाज में एक सम्मानीय नौकरी में गिना जाता हैं जिसे गुरु का दर्जा दिया जाता हैं।

Bed Course Details In Hindi

बीएड क्या हैं? (What Is B.Ed In Hindi)

B.Ed का फुल फॉर्म इन इंग्लिश “Bachelor Of Education” होता हैं जिसका बीएड फूल फॉर्म इन हिंदी “शिक्षा शास्त्र में स्नातक” होता हैं। जो 2 वर्षीय टीचर ट्रेनिंग प्रोफेशनल पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स होता हैं।

अगर आप भी अपना करियर टीचिंग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं और एक प्रोफेशनल टीचर बनना चाहते हैं तो आपको बीएड करना अनिवार्य हैं।

बिना बीएड डिग्री कोर्स किये आज आप एक टीचर नहीं बन सकते हैं, पहले तो बीएड कोर्स की अनिवार्यता केवल सरकारी शिक्षक संस्थानों के लिए ही अनिवार्य था। लेकिन अब छोटे – बड़े सभी निजी शिक्षक संस्थानों के लिए भी बीएड डिग्री का होना अनिवार्य कर दिया गया हैं।

बीएड कैसे करें एवं योग्यता (B.ed Course Qualification)

आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा बीएड कैसे करें, बीएड कोर्स कौन – कौन लोग कर सकते हैं। तो हम आपको बताना चाहते हैं की बीएड कोर्स करने के लिए आपका किसी भी विषय से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया होना अनिवार्य हैं।

बिना ग्रेजुएशन किये आप बीएड कोर्स नहीं कर सकते हैं इसके साथ ही आपका कम से कम 50 % से पास होना अनिवार्य हैं और आपकी आयु 21 वर्ष से अधिक होना चाहिए। बीएड डिग्री कोर्स के लिए राज्य सरकार व केंद्र सरकार प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं।

जो सामान्यता मई से जुलाई के बीच बीएड परीक्षा का आयोजन होता हैं, जिसमें आपको अप्लाई करना होगा और अच्छे अंको से पास भी करना होगा। जिसमें अच्छे अंको के आधार पर स्टूडेंट्स को गवर्नमेंट या प्राइवेट कॉलेज में एडमीशन हो जाता हैं।

आप चाहें तो आप सीधे तौर पर बिना किसी प्रवेश परीक्षा दिए ही किसी प्राइवेट कॉलेज से बीएड कर सकते पर इन प्राइवेट कॉलेज की फीस ज्यादा होता हैं।

B.Ed Course Fees

सामान्य रूप से देखा जाए तो बीएड कोर्स की फीस 20,000 से लेकर 50,000 रुपए प्रति वर्ष तक का होता हैं। जो की पूर्ण रूप से गवर्नमेंट कॉलेज / प्राइवेट कॉलेज और शिक्षा के स्तर के आधार पर तय होता हैं।

पर अगर आप दिल्ली, मुंबई और बैंगलौर जैसे किसी बड़े शहर के कॉलेज में पड़ते हैं तो बीएड की फीस 50,000 से लेकर 1,00,000 रुपए प्रति वर्ष तक भी हो सकता हैं।

बीएड कोर्स विषय (B.ed Syllabus In Hindi)

जैविक विज्ञान
शारीरिक शिक्षा
भौतिक विज्ञान
गणित
रसायन विज्ञान
अर्थशास्त्र
प्राकृतिक विज्ञान
व्यापार
राजनितिक विज्ञान
अंग्रेजी
कंप्यूटर विज्ञान
हिंदी
भूगोल
विशेष शिक्षा
तमिल

बीएड करने के बाद सैलरी (B.ed Salary)

एक वक़्त था जब शिक्षक का वेतन बहुत कम हुआ करता था पर वक़्त के साथ शिक्षक के वेतन में काफी बढ़ोतरी हुआ हैं। अगर आप 2 वर्ष का बीएड डिग्री कोर्स कर लेते हैं तो आपको आसानी एक टीजीटी शिक्षक के तौर पर 2 लाख से लेकर 4 लाख रूपए प्रति वर्ष सैलरी मिल जाता हैं।

वही एक पीजीटी शिक्षक के तौर पर 4 लाख से लेकर 6 लाख रूपए प्रति वर्ष मिल जाता हैं जो आपके काम और अनुभव के आधार पर तय होता हैं।

बीएड के बाद करियर ऑप्शन

बीएड डिग्री कोर्स के बाद आपके पास करियर के रूप में नौकरी करने के कई अवसर होते हैं। जो आपके टीचिंग और एजुकेशन के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आपके लिए बहुत सहायक होंगे जो निम्न प्रकार के हैं।

  1. स्कूल टीचर
  2. कोचिंग सेंटर
  3. सहायक प्रधान
  4. ऑनलाइन टीचर
  5. पब्लिशिंग हाउस
  6. सहायक लेखक
  7. शिक्षा सलाहकार
  8. गृह अध्यापक
  9. प्रशासक
  10. शिक्षा शोधक

Top 10 B.Ed College In Hindi

Christ University – Bangalore
SRM University – Chennai
LPU University (Lovely Professional University) – Jalandhar
Jaipur National University – Jaipur
Indore Professional Academy – Indore
Sharda University – Greater Noida
Amity University – Greater Noida
GLA University – Mathura
Banasthali Vidyapith – Jaipur
MIT World Peace University – Pune

यह था B.ed Kya Hai B.ed Course Kaise Kare बीएड कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में !

मैं आशा करता हूँ की आप सभी को मेरी यह जानकारी B.Ed Kya Hai बीएड कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में अच्छा लगा होगा। आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये आपका फीडबैक मुझे और भी अच्छी जानकारी आप सभी के लिए लाने को प्रेरित करेगा।

अगर आपका हमसे किसी तरह का कोई सवाल है तो आप कॉमेंट में पूछ सकते हैं। साथ ही इस जानकारी को Social Media और Friends में भी Share जरूर करें, हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते हैं।

मैं बहुत शुक्रिया करना चाहूँगा Jaypal Thakor सर का जिन्होंने मुझे अपने ब्लॉग में लिखने का स्वभाग्य प्रदान किया।

यह जानकारी (गेस्ट पोस्ट) सुनील कुमार जी ने लिखी है। सुनील कुमार द्वारा जो की www.heartbeatsk.com के Author हैं। यह इनका हमारे ब्लॉग पर लिखा गया पहला गेस्ट पोस्ट हैं।

Author Image

About Sunil Kumar

नमस्कार दोस्तों ! आप सभी का स्वागत है Heartbeatsk.com मैं सुनील कुमार इस ब्लॉग का Author हूँ। हम इस ब्लॉग में कई तरह की जानकारी जैसे Education, Health Tips, Lifestyle आदि और भी कई तरह की जानकारी हिंदी में शेयर करते हैं अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।


Founder Of HEARTBEATSK.COM

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी HINDI CONTENT WRITER FIND कर रहे है?

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारा whatsapp नंबर है : 7984614632

Checkout Our Services: Click Here

Share Your Thought