Affiliate Marketing Kya Hai

Affiliate Marketing क्या है? – Begginer Guide हिंदी में

Affiliate Marketing क्या है? और Affiliate Marketing कैसे Work करता हैं? जब भी कोई newbie इस फील्ड में आता है तो एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े बहुत से doubt होते है।

आज के इस आर्टिकल में एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े सभी doubt के बारे में बात करने वाले है।

एफिलिएट मार्केटिंग मार्केटिंग का ही एक पार्ट है जो revenue sharing concept पर काम करता है। आज इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। इसी तरीके में से एक तरीका है Affiliate Marketing.

यदि आप एक ब्लॉगर है या सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर है तो आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते है। यह आर्टिकल मैंने खास कर नए ब्लॉगर के लिए बनाया है, यदि आप एक New Blogger है और Affiliate Marketing के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

तो चलिए बिना समय गंवाए, आज का यह आर्टिकल की शरुआत करते हैं…

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing क्या है?
Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing ये एक मार्केटिंग का प्रकार ही है। जिसमें हम किसी और कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करते है। ऐसे में यदि कोई आपके द्वारा या आपकी लिंक से कोई प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदते है तो ऐसे में कंपनी या ऑर्गनाइजेशन के और से आपको कमिशन मिलता है। इसी प्रोसेस को Affiliate Marketing कहते है।

Affiliate Marketing में कुछ कंपनी और ऑर्गनाइजेशन की ओर से आपको सभी जानकारी और मटेरियल दीया जाता है, आपको सिर्फ सही से प्रमोट करना होता है।

इसमें आपको किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है, आपको कोई सामान नहीं लेना है, आपको सिर्फ प्रमोशन करना है और सेलिंग बढ़ाना है।

Affiliate Marketing कैसे Work करता हैं?

अब जानते है कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है।

तो इसकी शुरुआत होती है एफिलिएट प्रोग्राम से। जब आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ते है तो कंपनी और मर्चेंट कि और से आपको एक स्पेशल लिंक दी जाती है।

जिसके तहत आपकी सारी गति विधियों को ट्रैक किया जाता है कि, आपके link से कितने क्लिक आते है, कितना कन्वर्जन होता है, कितना सेलिंग होता है। यह सभी जानकारी को ट्रैक किया जाता है।

चलिए इसका एक आसान सा उदाहरण देता हूं।

आपने अपने ब्लॉग पर एक बुक का रिव्यु किया है। जिसको मोनेटाइज करने के लिए आपने अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन किया है।

अब उस किताब की एफिलिएट लिंक को आपने अपने आर्टिकल में सही जगह पर Add करना है। जब आपका यूजर इस आर्टिकल को पढ़ता है और आपकी लिंक के माध्यम अमेजॉन पर जाता है और किताब को खरीदता है तो इसमें से आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

इस लिंक की को कुकी होती है वो 24 घंटे या 48 घंटे या फिर 30 दिन कि होती है। यह कुकी टाइम अलग अलग कंपनी की अलग अलग होती है। जिसको आप चेक कर सकते है की आपकी कुकी कितने टाइम की है।

इस कुकी की अवधि के दौरान यदि आपका यूजर कभी भी किसी और समय उस वेबसाइट पर जाकर किसी दूसरी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता है तो उस प्रोडक्ट का सेल का कुछ प्रतिशत कमिशन आपको दिया जाता है।

तो उम्मीद है कि आपको यहां पर समझ चुके होगे कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

एक एफिलिएट मार्केटर के तौर पर आप कितने पैसे कमा सकते हैं?

यह सवाल सबसे ज्यादा पूछा जाता है, जब मैंने भी इसमें नई नई शुरुआत की थी तो जो बड़े बड़े ब्लॉगर होते है उनसे में यही पूछता था, उनकी वीडियो देखता था। जिसमें से कुछ फ्रॉड होते थे लेकिन कुछ ब्लॉगर अच्छा सपोर्ट भी करते थे।

तो एक एफिलिएट मार्केटर के तौर पर आप कितने पैसे कमा सकते हैं?

दोस्तो इसकी कोई लिमिट नहीं है। एफिलिएट मार्केटिंग में कमाई आप पर निर्भर है कि आप किस तरह से काम करते है।

आपकी ऑडियंस को जितना ज्यादा Trust आप पर होगा उतना ज्यादा प्रॉफिट आप जेनरेट कर सकते है और जेनरेट करने में आसानी रहती है।

अब कुछ Live कुछ ऐसे ब्लॉगर का नाम बताता ही जो समय समय पर अपने ब्लॉग और सोशल मीडिया पर अपने एफिलिएट मार्केटिंग की कमाई को पब्लिश करते रहे है।

जिनमे से एक है SmartPassiveIncome Blog के फाउंडर Pat Flynn. जो एक Blogger, Entrepreneur है। जिन्होंने अपने ब्लॉग पर की मदद से $100,000 Affiliate Commissions की Earning Report अपने ब्लॉग पर पब्लिश की थी। जिसके बारे में आप उनके ब्लॉग पर जाकर देख सकते है।

दूसरे एक ओर ब्लॉगर है Ryan Robinson है जो एक Blogger और Affiliate Marketer है। जिन्होंने अपने ब्लॉग पर October 2020 की Earning Report पोस्ट की थी, इस दौरान उन्होने टोटल $24,626.17 की कमाई की थी। जिसमे उनके Affiliate Marketing से कमाई $20,987.74 की हुई थी।

बहुत से लोग सोच रहे होगे कि ये सभी ब्लॉगर तो बाहर के है। तो अब यहां पर आपको एक इंडियन ब्लॉगर के बारे में भी बताता हूं।

यदि आप blogging फील्ड में थोड़ा बहुत समय बिताया है तो आपने Shoutmeloud के Founder Harsh Agrawal का नाम तो सुना होगा। Harsh Agrawal भी अपने ब्लॉग Shoutmeloud पर समय समय पर अपने ब्लॉग को Earning Report पोस्ट करते रहते है। जिसे आप उनके ब्लॉग पर देख सकते है।

तो अब आप जान चुके होगे और आपको थोड़ा बहुत जवाब मिल चुका होगा कि एक एफिलिएट मार्केटर के तौर पर आप कितने पैसे कमा सकते हैं? यदि आप भी सही स्ट्रेटजी के साथ काम करते है तो आप भी अच्छी कमाई कर सकते है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित Word

Guys Affiliate Marketing में बहुत से Word ऐसे उपयोग किए गए है जिसे जो नए बंदे है उनको समझने में परेशानी होती है। नीचे उस शब्दो का थोड़े से विस्तार से बताया है। तो आइए जानते है…..

Affiliates क्या है?

Affiliates मेरे और आपके जैसे ब्लॉगर या इन्फ्लुएंसर होते है। जो किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते है और उनकी प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करते है तो इनको Affiliates कहते है।

Affiliate Marketplace क्या है?

Affiliate Marketplace यह एक जगह होती है या कंपनी होती है। जहां पर अलग अलग केटेगरी के प्रोडक्ट और सर्विस ऑफर किए होते है। तो इसी Place को Affiliate Marketplace कहते है।

Affiliate Id क्या है?

जब आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते है तो आपको एक यूनीक आईडी दी जाती है। जिसमे अलग से आपको एक Id दी जाती है। जिसकी मदद से आपकी सारी एफिलिएट मार्केटिंग के डैशबोर्ड में लॉगिन कर सके और दूसरी जानकारी जान सके।

Affiliate Link क्या है?

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते ही आपको अलग से unique एफिलिएट लिंक दी जाती है। जिसको आपको प्रमोट करना होता है। इस लिंक की मदद से आपका यूजर प्रोडक्ट और सर्विस तक पहुंचता है और उसको खरीद सकते है। यहां पर भी जो सेल होती है वो ट्रैक करने के लिए इस लिंक का उपयोग ही किया जाता है।

Affiliates Manager कौन है?

आपने एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लिया, लेकिन प्रोग्राम में आपको कोई परेशानी होती है तो इसकी मदद करने के लिए कंपनी एक इंसान को रखती है जो यहां पर आपकी मदद करता है। उनको Affiliates Manager के नाम से जाना जाता है।

Affiliate Marketing कैसे Start कर सकते है?

चलिए अब सबसे मुख्य मुद्दे पर आते है कि Affiliate Marketing कैसे Start कर सकते है? या फिर Affiliate Marketing से कैसे हम पैसे कमा सकते हैं? जिसके लिए मैंने यहां पर स्टेप बाय स्टेप गाइड दी है। जिसे आप फॉलो कर सकते है।

Step 1: सबसे पहले प्लेटफॉर्म चुने

Affiliate Marketing शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Platform होना जरूरी है। फिर चाहे वो फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब या वेबसाइट होनी चाहिए।

Short में बताए तो आपके पास एक ऐसा प्लेटफॉर्म होना चाहिए जहां पर आप कंटेंट डाल सके और अपनी एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सके।

तो इसके लिए हो सके तो आप एक Blog Create कर लीजिए, जिसको आप सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करके कंटेंट पब्लिश कीजिए। अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक जेनरेट करके एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

ब्लॉग की बात करे तो मैंने अपने दूसरे ब्लॉग InHindiHub पर Best WordPress Guest Post Plugins की लिस्ट दी है जिसमें मैंने कुछ ऐसे प्लगइन भी दिए है जिसका मै एफिलिएट पार्टनर हूं। इस तरीके से आप भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

या फिर आप एक यूट्यूब चैनल बना लीजिए और अपने चैनल पर अपने एफिलिएट प्रोडक्ट से जुड़े कंटेंट बनाइए और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है। लेकिन जरूरी है कि अपना एक प्लेटफॉर्म चुने और ऑडियंस बनाइए।

यूट्यूब पर आज बहुत सारे ऐसे चैनल है जैसे Booktuber जैसी बुक रिव्यु चैनल या फिर स्मार्टफोन रिव्यु वाले यूट्यूब चैनल को देख सकते है जो एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा खासा रेवन्यु जनरेट कर सकते है।

इन दोनों के अलावा आप इंस्टाग्राम, फेसबुक और टेलीग्राम  पर भी आप ऑडियंस बना सकते है। बाद में अपने अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

Step 2: अपना Topic चुने

प्लेटफॉर्म चुनने के बाद अब बारी है अपने लिए एक टॉपिक चुनना। इससे पहले मैंने एक एपिसोड लॉन्च किया था जिसमें मैंने स्टेप बाय स्टेप बताया है कि कैसे आप अपने ब्लॉग के लिए एक प्रॉफिटेबल टॉपिक चुन सकते है। जिसको एक बार आप जरूर सुने।

ब्लॉग के लिए Profitable Niche?, यदि आपको ब्लॉग टॉपिक का आइडिया चाहिए तो इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़े।

लेकिन एक बात सच बताए तो यदि आप आज ब्लॉग स्टार्ट करते है तो आपको Competition जरूर मिलेगा। लेकिन यदि आप किसी एक specific topic पर ब्लॉग बनाते है तो दूसरे multi niche के मुकाबले आप आसानी से grow कर सकते है।

यदि आप Health टॉपिक पर ब्लॉग बनाते है तो Health एक बड़ा टॉपिक है। यदि हो सके इससे आप थोड़ा और micro niche choose करे जैसे wait loss for men, या फिर wait loss for women जैसे स्पेसिफिक टॉपिक पर ब्लॉग बनाते है तो आप आसानी से अपने ब्लॉग को grow कर सकते है।

So Guys उम्मीद है कि आपने सबसे पहले प्लेटफॉर्म चुनने के बाद अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुन लिया होगा।

Step 3: अच्छा कंटेंट बनाए

अब जो सबसे इंपोर्टेंट है वह अपने ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट बनाइए। यदि आप चाहते हैं कि आपकी एफिलिएट वेबसाइट है वो अच्छे से सफल हो, तो आपको सबसे पहले high quality content बनाने की आवश्यकता है जहां पर आप आपके एफिलिएट लिंक को add कर सके।

जब आपके ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट होगा तो आपके ब्लॉग को गूगल भी सर्च रिजल्ट में अच्छे पोजिशन पर रैंक करेगा और इससे आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

इसके अलावा जब आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपकी वेबसाइट को सबमिट करते है तो आपके ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट होना जरूरी है। Quality Content के साथ आपके ब्लॉग को आसानी से एफिलिएट प्रोग्राम में अप्रूवल मिलता ह।

Step 4: एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करे

एक बार आपने अपने ब्लॉग पर अच्छा क्वालिटी कंटेंट बना लिया, तो अब बारी आती है कि आपने जो टॉपिक चुना है, अपने ब्लॉग पर जिस प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर रहे है तो उस एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करे।

अब यहां पर मैंने आपको पहले बताया कि आपने Health टॉपिक पर ब्लॉग बनाया है तो ऐसे में आप उससे जुड़े प्रोडक्ट find कीजिए।

आपको वो प्रोडक्ट कहा पर मिलेगे?

हैल्थ से जुड़े प्रोडक्ट आपको अमेजॉन बेस्ट है। तो आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है।

किस प्रकार के एफिलिएट प्रोग्राम को मुझे ज्वाइन करना चाहिए?

जनता हूं, यह सवाल आप जरूर सोच रहे होगे। इसके लिए आसान सा एक तरीका बताया है। जिसकी मदद से आप Best Affiliate Program को Find कर सकते है और ज्वाइन कर सकते है। तो आइए जानते है….

स्टेप 1: आपका जो टॉपिक है उसको सबसे पहले गूगल में सर्च करे।

स्टेप 2: अब गूगल ने आपको टॉप 10 रिजल्ट दिखाए है वो आपके Competitor है।

स्टेप 3: अब आपको उनके ब्लॉग को पढ़ना है, समझे और देखे कि आपका जो competitor है वो किस प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहा है। क्या उसे अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है?

रेस्पॉन्स जानने के लिए उनके कमेंट बॉक्स को जरूर चेक करे।

स्टेप 4: अब आपका competitor जो प्रॉफिटेबल प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहा है तो आप उस प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है और आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Profitable Affiliate Program और Product भी मिल जाएगा।

Step 5: अपने एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजे

अब आपको एफिलिएट प्रोग्राम में Approval भी मिल चुका है, तो अब आपकी बारी है कि आपकी एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजे।

तो आइए जानते है कि कौन से ऐसे तरीके है जिसकी मदद से हम अपने Blog की Traffic को Increase कर सकते है?

अपने ब्लॉग की ट्राफिक कैसे बढ़ाएं?

ब्लॉग की ट्राफिक बढ़ाने के लिए बहुत सारे तरीके है। इसके लिए आप हमारी ब्लॉग पोस्ट ( अपने ब्लॉग की ट्राफिक कैसे बढ़ाएं? ) को पढ़ सकते है। लेकिन यहां पर मैंने मुख्य तीन तरीके बताए है

(1). Search Engine Optimization

SEO के बारे में आप जानते ही होगे। अपने ब्लॉग पर फ्री में ऑर्गेनिक ट्राफिक बढ़ाने के लिए SEO एक बेस्ट तरीका है। गूगल से ट्राफिक पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट बनाना होगा और उसे SEO Optimized करना होगा।

इससे आपका ब्लॉग गूगल में रैंक हो सके और अच्छी Traffic Gain कर सके।

Note: Search Engine Optimization के बारे में जानने के लिए आप हमारी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते है जिसमे हमने स्टेप बाय स्टेप SEO के बारे में जानकारी दी है।

(2). Paid Ads

यदि आप अपने ब्लॉग पर तुरंत ट्रैफिक लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप Paid Ads का ऑप्शन भी चुन सकते है। Paid Ads के लिए आप Google, Facebook, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर अपने पोस्ट को प्रमोट कर सकते है। इसके लिए आपको थोड़े पैसे इन्वेस्ट करने होते है।

Paid Ads Run करने से पहले आपको उसके बारे में जानना होगा कि आपके लिए क्या काम करता है? क्या नहीं करता है?

जब आप अपना पहला campaign लॉन्च करते है तो हो सकता है कि आपको उससे फायदा भी हो और नुकसान भी हो सकता है।

जैसे जैसे आपको इसमें अनुभव होता जाएगा आप धीरे धीरे अपना बजट बढ़ा सकते है।

Note: यदि आप इसे एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट कर रहे है जिसमे आपको कमिशन काम मिल रहा है तो इस टाइप के एफिलिएट प्रोडक्ट के लिए Paid Ads सही नहीं होगा।

(3). ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप फ्री में अपने टारगेटेड ऑडिंस को अपनी एफिलिएट प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते है।

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास सब्सक्राइबर होना जरूरी है और सब्सक्राइबर पाने के लिए आपके पास lead magnet होना जरूरी है।

जिसको मदद से कोई यूजर आपको अपना ईमेल अड्रेस दे और आप उनको रेगुलर समय समय पर अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सके।

Step 6: अपने एफिलिएट की सेल कैसे बढ़ाए

Guys अब आपके पास एक प्लेटफॉर्म है, कंटेंट है, एफिलिएट प्रोग्राम है और सबसे जरूरी चीज ट्रैफिक भी है। तो अब बारी है कि अपने यूजर को अपने एफिलिएट प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बताए, उसके फायदे बताए जिससे वे आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करे।

लेकिन सिर्फ अच्छा कंटेंट या ट्रैफिक भेज देने से आपका यूजर आपकी लिंक क्लिक करे इसकी कोई गारंटी नहीं है।

आपका यूजर आपके Link पर क्लिक करे इसके लिए आपको उन्हें सही से एजुकेट करना होगा, प्रोडक्ट के बारे में बताए, उसके सर्विस के बारे में बताए। जब आपके यूजर को सही जानकारी होगी तब जाकर यूजर आपका यूजर आपकी प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदने के लिए तैयार होगा।

आखिर में आपको अपने कंटेंट में सही जगह पर अपनी एफिलिएट लिंक को place करना होगा, या फिर आप दो या दो से ज्यादा प्रोडक्ट की टेबल बनाकर compare कर सकते है इससे आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक होने chance थोड़े बहुत बढ़ जाते है।

जब यूजर आपके link की मदद से उस प्रोडक्ट तक पहुंच जाता है और कोई एक्शन लेता है तो उसके बदले मे आपको कमिशन मिलता है।

तो दोस्तो यहां पर स्टेप बाय स्टेप आपने जाना की कैसे आप Affiliate Marketing कैसे Start कर सकते है?

आज आपने क्या सीखा: Affiliate Marketing क्या है?

तो दोस्तो आज का यह आर्टिकल था Affiliate Marketing Guide In Hindi. जिसमे आपने जाना की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? कैसे काम करता है और कैसे आप एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कर सकते है?

उम्मीद है कि आपको एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल चुके है। यदि फिर भी आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हमे टैग(@InHindiHub) करे।

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी HINDI CONTENT WRITER FIND कर रहे है?

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारा whatsapp नंबर है : 7984614632

Checkout Our Services: Click Here

Share Your Thought