Aadhar Card Center Franchise Kaise Le

Business Ideas : फ्री में सरकार से Aadhar Card Franchise Kaise Le, और हर महीने कमाए

नमस्कार दोस्तो, InHindiHub Blog में आपका स्वागत है। दोस्तो पिछले कुछ समय से मेरे सब्सक्राइबर है वे Business Ideas के टॉपिक पर आर्टिकल चाहते थे तो दोस्तो आज से मै और मेरी टीम इस ब्लॉग पर बिजनेस आइडियास से जुड़े आर्टिकल भी आपको पढ़ने को मिलेगा।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल एक एसा बिजनेस आइडियास बताने वाला हूं, जिसकी फ्रेंचाइजी आप सरकार से मुफ्त में ले सकते है लेकिन इसमें आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जी हां दोस्तो हाल में सरकार Aadhar Card Center Franchise Kaise Le बना रहे है। यदि आप भी आधार कार्ड की फ्रेचाइजी लेना चाहते है और अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

इस आर्टिकल में आपको आधार कार्ड की फ्रेचाइजी कैसे आप ले सकते है और इससे जुड़ी सारी जानकारी जानने को मिलेगी।

aadhar card franchise

Aadhar Card Franchise Kaise Le

दोस्त आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले आपको उनका गवर्नमेंट लाइसेंस लेना होगा। आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस कैसे ले जिसकी जानकारी नीचे दी हुई है

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस कैसे प्राप्त करें

यदि आप आधार कार्ड को फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उनकी परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा ली जाती है जिसको यूआइडीएआइ लेती है।

इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको यूआइडीएआइ द्वारा आपको एक सर्टिफिकेट किया जाता है। जिसके बाद आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी के लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है।

फ्रेंचाइजी लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद आपको आधार एनरॉलमेंट और बायोमीट्रिक का सत्यापन कराना होता है।

इसके लिए उसे आवेदन करना होता है जिसके लिए उसे अपना आधार कार्ड और बायोमेट्रिक सत्यापन की संपूर्ण प्रक्रिया सीएससी सेंटर के माध्यम से पूरी करनी पड़ती है इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही आवेदन कर्ता को लाइसेंस प्राप्त होता है।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लाइसेंस की प्रोसेस

आपको सबसे पहले NSEIT की वेबसाइट पर जाना होगा.

(https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action)

यहा आपको सबसे पहले Create New User पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद एक फाइल आपके सामने खुलेगी। जिसमे आपसे Share Code enter करने को कहा जाएगा। इस Share Code के लिए आपको वापस https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना होगा।

यहां पर ई आधार डाउनलोड होने के बाद आपको XML File और Share Code दोनों यही से मिलेगी।

अब यहां से आगे आपकी एक और नई स्क्रीन खुलेगी जिसमे आपको सभी जानकारी को अच्छे से पढ़ना है और बाद में सही सही भर देना है और सबमिट कर दीजिए। जिसके बाद आपके ईमेल या फिर मोबाइल नंबर पर आईडी और पासवर्ड आएगा।

जिसकी मदद से आप इस पोर्टल पर लॉगिन कर दीजिए।

लॉगिन करने मै बाद कंटिन्यू बटन पर क्लिक करे और आगे आपके सामने एक और फॉर्म खुलेगा, जिसको आपको सही से भर देना है। बाद में आपसे आपका एक पासपोर्ट फोटो और आपके हस्ताक्षर को स्कैन कर के अपलोड कर दीजिए।

बाद में Proceed to submit form पर क्लिक करे और अगले स्टेप में आपको पेमेंट करना होगा। पेमेंट करने के बाद Please Click Here to generate receipt के बटन पर क्लिक कर पेमेंट की प्रिंट जरूर लें।

आधार कार्ड सेंटर के काम क्या होते है?

  • नया आधार कार्ड बनाना
  • आधार कार्ड में कोई गलती है जैसे नाम, पता, जन्म तारीख, स्पेलिंग में गलती इत्यादि तो इसको ठीक करना
  • यदि किसी उम्मीदवार की फोटो साफ दिखाई नहीं दे रही है तो यही से आप सुधार सकते हैं।
  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करना।

दोस्तो उपर बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करने के बाद, सही जानकारी देने के बाद आपको आखिर में परीक्षा देनी है और जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते है तो आपको आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलने का लाइसेंस मिल जाता है।

मुझे उम्मीद है कि आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

1 thought on “Business Ideas : फ्री में सरकार से Aadhar Card Franchise Kaise Le, और हर महीने कमाए”

  1. आधार कार्ड सेण्टर खोलने के लिए कैसे क्या करना होगा, इसकी जानकारी देने के लिए आपका शुक्रिया. इस व्यापार के द्वारा कई लोग खुद का रोजगार शुरू कर सकते है, सरकार इन केन्द्रों की फ्रैंचाइज़ी आम जनता को दे रही है, बहुत ही अच्छी बात है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *