10th ke baad kya kare

2021 में 10th के बाद क्या करे? दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले या कोर्स करे?

यदि आपने इस आर्टिकल को पढ़ना शुरुआत किया है तो इसका मतलब है कि आप 10th पास करने वाले हैं या फिर आपने 10th पास कर लिया है। अब आप जानना चाहते हैं कि 10th के बाद क्या करें दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले यह कोर्स करें?

जब भी कोई स्टूडेंट 10वीं पास कर लेता है तो उसके मन में यह सवाल आना लाजमी है, क्योंकि 10th तक पढ़ाई सभी के लिए एक समान होती है। लेकिन अपने करियर के लिए 10th के बाद किस स्ट्रीम को चुनना चाहिए? कौन सा कोर्स करना चाहिए? उसके लिए करियर का सबसे बड़ा डिसीजन होता है।

यदि आपके मन में भी यह सवाल आ रहे तो चिंता करने की जरूरत नहीं है आज आप सही जगह पर आए हैं।

आज के शादी कल में मैंने डिटेल में बताया है कि 10th के बाद क्या करे? कौन सी stream लेना सही है? सभी स्ट्रीम के बारे में भी डिटेल में जानकारी दी है।

तो आइए जानते हैं….

10th पास करने बाद कौन सा स्ट्रीम या सब्जेक्ट चुने?

10th पास करने की खुशी के साथ-साथ एक कन्फ्यूजन भी लाता है कि 10th पास करने के बाद मुझे कौन सा स्ट्रीम या सब्जेक्ट लेना चाहिए?

10th के बाद क्या करे?
10th के बाद क्या करे?

ज्यादातर लोग यह जानते हैं कि 10th के बाद सिर्फ साइंस आर्ट्स और कॉमर्स चुनना होता है। लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे करें और ऑप्शन शामिल है। जिसके बारे में मैंने नीचे आर्टिकल में बताया है।

10th के बाद साइंस (Science)

यदि आप का भी सपना है कि भविष्य में आप इंजीनियर या डॉक्टर बनना चाहते हैं तो 10th के बाद Science आपके लिए बेस्ट सब्जेक्ट हो सकता है। आज की तारीख में दूसरे दो स्ट्रीम जैसे आर्ट्स और कॉमर्स के मुकाबले साइंस में जाने वाले बच्चों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ चुकी है क्योंकि इस फील्ड में आगे भविष्य में बहुत सारे कैरियर ऑप्शन जैसे engineering, medical, IT और computer science इत्यादि जैसे अलग अलग कैरियर ऑप्शन सामने आते है।

यदि आप 10th के बाद science स्ट्रीम को चुनते हैं और आगे जाकर आपको science में और ज्यादा पढ़ाई करना इंटरेस्टेड नहीं लगता है तो आप अपना स्ट्रीम (Arts या Commerce) बदल सकते हैं।

क्योंकि science stream का स्टूडेंट आर्ट्स और कॉमर्स दोनों Stream ने पढ़ाई कर सकता है लेकिन आर्ट्स या कॉमर्स का स्टूडेंट साइंस stream में पढ़ाई नहीं कर सकता है।

यदि आप अपना करियर मेडिकल फील्ड बनाना चाहते हैं तो आपको साइंस में बायोलॉजी विषय लेना चाहिए और आप इंजीनियरिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको मैथ्स विषय के साथ आगे पढ़ाई करनी चाहिए।

वैसे नीचे मैंने बताया है कि साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट आते हैं जो आप चुन सकते हैं और आपको कौन सा विषय चुनना चाहिए इसके बारे में भी डिटेल में जानकारी दी है। ताकि आप 10th के बाद साइंस में अपने लिए सही विषय का चुनाव कर सकें।

Science Stream में कौन कौन से Subjects होते हैं?

तो अब आपने Science Stream को चुन लिया है तो Science Stream में आपको अलग अलग Subjects पढ़ने होते है, जैसे

  • Maths
  • Chemistry
  • Physics
  • Biology
  • English
  • Computer Science
  • 1 Language Subject (Gujarati, Hindi, Sanskrit etc)

यहां पर साइंस स्ट्रीम में भी दो ग्रुप होते हैं उनमें से आपको किसी एक का चुनाव करना होगा।

Maths Subject वाला ग्रुप (A Group)

इस ग्रुप में आपको Maths विषय के साथ आगे पढ़ाई करनी होती है, जिसमें मैथमेटिक्स के साथ फिजिक्स केमिस्ट्री, इंग्लिश और आपका language subject या Computer सब्जेक्ट में से एक होता है। Maths Subject वाला ग्रुप (A Group) चुनने के बाद आप वापस मेडिकल फील्ड में पढ़ाई के लिए नहीं जा सकते है।

Biology Subject वाला ग्रुप (B Group)

क्या बायोलॉजी ग्रुप मेडिकल फील्ड के लिए सबसे बेस्ट है। इस ग्रुप में आपको बायोलॉजी विषय के साथ केमिस्ट्री और फिजिक्स की पढ़ाई करनी होती है। लेकिन यहां पर भी आपका language subject या Computer सब्जेक्ट में से एक होता है। Biology Subject वाला ग्रुप (B Group) चुनने के बाद आप वापस इंजीनियरिंग या मैथ्स की पढ़ाई करने नही जा सकते हैं।

10th के बाद कॉमर्स (Commerce)

जो बच्चे अपना करियर बिजनेस फील्ड में या उसे जुड़े फील्ड जैसे फाइनेंस, बैंकिंग इत्यादि जैसे फील्ड में बनाना चाहते हैं तो 10th के बाद Commerce उनके लिए बेस्ट स्ट्रीम है। 10th पास करने के बाद 100 में से 40 स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो कॉमर्स में एडमिशन लेते हैं।

Commerce stream भी बहुत ही अच्छा stream है, इस stream में स्टूडेंट को बिजनेस और उससे जुड़ी पढ़ाई की जाती है। जो आगे जाकर उन्हें काम आती है कि कैसे बिजनेस होता है कैसे बिजनेस में काम होता है। इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे करियर ऑप्शन है जो 10th के बाद Commerce स्ट्रीम से जुड़े हुए हैं जैसे CA, Finance Planning, Accountancy, Tax Practitioners, Broking, Banking इत्यादि

Commerce Stream में कौन कौन से Subjects होते हैं?

Commerce Stream के भी आपको अलग अलग विषय पढ़ने होते है, जिसके बारे में नीचे बताया है जैसे…

  • इकोनॉमिक्स
  • अकाउंट
  • बिजनेस स्टडी
  • इंग्लिश
  • मैथमेटिक्स
  • स्टेटिस्टिक्स

10th के बाद Commerce Stream में Career Option

इससे पहले कि आपको ऊपर ही बताया कि यदि आप बिजनेस फील्ड, फाइनेंस जैसे काम में इंटरेस्ट है तो Commerce Stream आपके लिए बहुत सारे करियर ऑप्शन है। Commerce Stream मैं प्रवेश लेने के बाद आपके सामने बहुत सारे ऐसे करियर ऑप्शन है जैसे

  • Business Management
  • Chartered Accountant
  • Accountancy
  • Broking
  • Finance Consultancy Services
  • Banking

10th के बाद आर्ट्स (Arts)

आज लोग साइंस और कॉमर्स को Arts Stream से ज्यादा महत्व देने लगे हैं। लोग मानते हैं कि आर्ट्स स्ट्रीम में बहुत ज्यादा करियर ऑप्शन नहीं है, लेकिन यह उनकी गलतफहमी है। हमारा देश में कई लोगों का सपना होता है कि देश की सबसे बड़ी गवर्नमेंट जॉब पर अपना कैरियर बनाना जैसे कि आईएएस, आईपीएस…

तो इन पोस्ट के लिए जो सबसे ज्यादा सेलेक्ट होते है या ज्यादातर लोग जो गवर्नमेंट जॉब पाते हैं उनमें से ज्यादातर लोग आज Arts Stream के ही लोग होते हैं।

Arts Stream एक ऐसा स्ट्रीम है जिसमें आप सबसे ज्यादा नौकरियां पा सकते हैं। यदि आपका पहले ही सपना है कि आप गवर्नमेंट जॉब पाना चाहते हैं तो 10th के बाद Arts आपके लिए बेस्ट स्ट्रीम है।

इसके अलावा यदि आप जर्नलिज्म, सोशियोलॉजी, ह्यूमन साइकोलॉजी, पॉलिटिक्स, सोशल सर्विस, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री जैसे विषय पढ़ना चाहते हैं, उनके शौखिन है तो आप 10th के बाद Arts Stream ले सकते हैं।

Arts Stream में कौन कौन से Subjects होते हैं?

Arts Stream के भी आपको अलग अलग विषय पढ़ने होते है, जिसके बारे में नीचे बताया है जैसे…

  • History
  • Geography
  • Psychology
  • Political Science
  • Hindi
  • English
  • Sanskrit
  • Philosophy
  • Sociology

10th के बाद Professional Courses

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो लोग ज्यादा पढ़ाई करना नहीं चाहते हैं। कम पढ़ाई करने के बाद यदि आप भी जॉब करना चाहते हैं तो 10th के बाद Professional Courses का ऑप्शन भी है। आज बहुत सारे ऐसे Professional Courses मौजूद है जिसे आप कम समय में कर सकते और इन Professional Courses को करने के बाद आप अच्छी से अच्छी जॉब पा सकते हैं। नीचे मैंने 10th के बाद Best Professional Courses के बारे में बताया है:

10th के बाद आईटीआई कोर्स

ITI यानी की Industrial Training Institute, 10th के बाद बहुत से बच्चे ITI में प्रवेश लेते है। ITI के अंतर्गत बहुत सारे प्रोफेशनल कोर्सेज मौजूद है जैसे की Turner, Fitter, Diesel Mechanic, Automobile, Electrician, Draftsman, Welder, Plumber, Computer Operator इत्यादि

यह सभी कोर्स का duration अलग-अलग होता है जैसे कुछ कोर्स 1 साल, 2 साल और 3 साल के होते है। जो लोग 10th के बाद ज्यादा पढ़ाई करना नहीं चाहते हैं, तो उनके लिए आईटीआई के यह कोर्स बहुत ही उपयोगी है। इन कोर्स को करने के बाद आप चाहे तो जॉब कर सकते है या अपना छोटा धंधा भी स्टार्ट कर सकते हैं।

10th के बाद डिप्लोमा कोर्स

डिप्लोमा भी 10th के बाद बेस्ट कोर्स है। डिप्लोमा कोर्स का अवधि (duratiom) 3 से 5 साल का होता है। यदि आप सीधा 10th के बाद इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो डिप्लोमा आसान सा तरीका है। डिप्लोमा में आप बहुत से Engineering Course कर सकते है, जैसे की Mechanical Engineering, Civil Engineering, Electrical Engineering, Computer Engineering जैसा ही बहुत से कोर्सेज डिप्लोमा में करवाए जाते है।

डिप्लोमा को पॉलिटेक्निक नाम से भी जाना जाता हैं। डिप्लोमा का यह कोर्स कंप्लीट करने के बाद आप सीधा बीटेक के सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा यदि आप डिप्लोमा के बाद नौकरी करना चाहते हैं तो आप आसानी से नौकरी भी कर सकते हैं।

क्या 10th के बाद Government Job कर सकते हैं?

बहुत से स्टूडेंट ऐसा चाहते है की उन्हें 10th के बाद सीधा गवर्नमेंट जॉब मिले, लेकिन क्या यह पॉसिबल है? तो जी हा, यदि आपने 10th पास कर लिया है तो आप सीधा गवर्नमेंट जॉब भी कर सकते हैं। 10th के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए बहुत सारी परीक्षा ली जाती है। सरकार द्वारा प्रति की जाती है जैसे कि भारतीय सेना, रेलवे, BSF जैसी नोकरी आप पा सकते है। गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए आपको हर साल आयोजित परीक्षा को पास करना जरूरी है। इन भर्ती की परीक्षा कब आती है इसके बारे में आप अखबार या इंटरनेट से पता लगा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा: 10th के बाद क्या करे?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि 10th के बाद आप क्या कर सकते हैं? 10th के बाद किस stream में एडमिशन लेना चाहिए? उनमें कैरियर ऑप्शन कैसा रहेगा? इसके अलावा जाना की क्या 10th के बाद गवर्नमेंट जॉब कर सकते है? और 10th के बाद क्या करे? सवाल को लेकर आपके सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मिल चुके है।

फिर भी आपके मन में सवाल है कि 10th के बाद मुझे क्या करना चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा। इस आर्टिकल में जरूर शामिल करूंगा।

10th के बाद क्या करें? आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ, अपने सोशल मीडिया पर इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

ये जरूर पढ़े:

Get Free Email Updates!

Signup now and receive an email once I publish new content.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

I will never give away, trade or sell your email address. You can unsubscribe at any time.

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी HINDI CONTENT WRITER FIND कर रहे है?

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारा whatsapp नंबर है : 7984614632

Checkout Our Services: Click Here

Share Your Thought